अमृतसर ट्रेन हादसाःपीड़ित परिवारों का जौड़ा फाटक पर प्रदर्शन,आरोपियों पर कार्रवाई की मांग

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 03:22 PM (IST)

अमृतसर(जशन): दशहरे वाले दिन घटे रेल हादसे में शामिल आरोपियों के विरुद्ध अभी तक कार्रवाई न होना कई तरह के प्रश्न खड़े कर रहा है। इससे एक तरफ जहां पंजाब सरकार द्वारा आरोपियों पर अभी तक कानूनी कार्रवाई न होने से पीड़ित परिवार खफा हैं वहीं दूसरी ओर केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 2 लाख रुपए राशि न मिलने से भी पीड़ित परिवार काफी असमंजस की स्थिति में हैं। इस सारे मामले को लेकर रेल हादसे के पीड़ित परिवारों का रविवार को आखिर गुस्सा फूट ही पड़ा। पीड़ित परिवारों ने आज जौड़ा रेलवे फाटक के पास घटनास्थल पर रोष प्रदर्शन किया व केन्द्र, राज्य सरकार व रेल मंत्री पीयूष गोयल के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। 

इस दौरान दीपक कुमार, मृतक सुरेश कुमार के भाई, दलबीर सिंह ‘रावण’ की मां स्वर्ण कौर के अलावा मृतक गंभीर सिंह की मां व अन्य ने आरोप लगाया कि प्रशासन इस दुखद हादसे के आरोपियों को बचाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा करवाई गई मैजिस्ट्रेटी जांच को काफी दिन बीत चुके हैं। इस रिपोर्ट में रेलवे गेटमैनों अमित कुमार, निर्मल सिंह व दशहरा कार्यक्रम के आयोजक मिट्ठू मदान विरुद्ध कार्रवाई करने की गुजारिश की गई है परंतु इसके बावजूद पंजाब सरकार अभी तक चुप्पी साधे हुए है। 

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हम लोग इंसाफ का इंतजार कर रहे हैं परंतु सरकार व प्रशासन इस सारे मामले को ठंडे बस्ते में डालने का प्रयास कर रहे हैं जिसे हम किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर 5-6 दिनों में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो ट्रेन वे रोकेंगे। उन्होंने सरकार व प्रशासन पर लाशों को खुर्द-बुर्द करने जैसा गंभीर आरोप भी लगाया। 

निगम प्रशासन ने अभी तक नहीं दी नौकरियां
रेल हादसे के बाद नगर निगम प्रशासन ने अपने स्तर पर, मेयर व कई अन्य ने ऐलान किया था कि वे भी रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को काबलियत के आधार पर अलग-अलग विभागों में नौकरियां प्रदान करेंगे, परंतु निगम प्रशासन ने अभी तक लोगों को नौकरियां नहीं दीं। इससे पीड़ित परिवारों में भारी रोष पाया जा रहा है।

swetha