ICP अटारी बार्डर पर कोलकाता से आया एक और स्निफर डॉग सिंडी

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 08:35 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर अफगानिस्तान से आने वाले ड्राईफ्रूट व अन्य वस्तुओं की चैकिंग करने के लिए स्निफर डॉग अर्जुन व एंड्रयू के बाद अब कोलकाता से तीसरा स्निफर डॉग सिंडी भी आ गया है। तीनों स्निफर डॉग मिलकर अफगानिस्तान के ड्राईफ्रू ट की चैकिंग का काम करेंगे क्योंकि अफगानिस्तान की सरकार व भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के निर्देशानुसार कस्टम अधिकारियों को कहा गया है कि वे अफगानी ड्राईफ्रू ट की 10 प्रतिशत से ज्यादा चैकिंग न करें। 


डॉग ट्रेनिंग स्कूल आई.सी.पी. पर जल्द काम शुरू होगा
कस्टम विभाग की तरफ से आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर स्निफर डॉग  ट्रेनिंग स्कूल के लिए भी जल्द ही काम शुरू होने वाला है। इसके लिए कस्टम विभाग ने 2 डॉग ट्रेनर व अन्य स्टाफ के लिए तलाश शुरू कर दी है। डॉग  ट्रेनिंग स्कूल शुरू होने के बाद कस्टम विभाग को आई.सी.पी. अटारी, रेलवे स्टेशन अटारी, अंतर्राष्ट्रीय रेल कार्गो व एस.जी.आर.डी.एयरपोर्ट के लिए स्निफर डॉग्स की कमी नहीं रहेगी।

नहीं हुआ बैंक गारंटी वाले ट्रकों का आवागमन
पाकिस्तान कस्टम विभाग की तरफ से भारतीय कस्टम को एक नोटिस के जरिए सूचित किया गया था कि दोनों तरफ से बैंक गारंटी वाले ट्रकों का आवागमन स्वीकार कर लिया जाएगा लेकिन पिछले एक सप्ताह से दोनों ही तरफ से बैंक गारंटी वाले ट्रकों का आवागमन नहीं हुआ है जबकि अफगानिस्तान से एक-दो ट्रक जरूर आ रहे हैं।

Vatika