पंजाब में मनाया गया आतंकवाद विरोधी दिवस

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 06:32 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब में आज का दिन आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया तथा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आतंकवाद विरोधी दिवस पर जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली और विघटनकारी ताकतों का विरोध करने की शपथ दिलाई। विजीलेंस ब्यूरो के मुख्य निदेशक एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बी के उप्पल ने भी मुख्यालय पर आतंकवाद तथा हिंसा का मुकाबला करने की शपथ दिलाई।

ज्ञातव्य है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में चुनाव प्रचार सभा में आत्मघाती हमले में शहीद हो गए थे। उसके बाद इसी दिन को पूरे देश में आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया था। पंजाब सरकार ने भी आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया। इस दौरान पंजाब सिविल सचिवालय-1 के कर्मचारियों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया। योजना विभाग के प्रमुख सचिव जसपाल सिंह ने पंजाब सिविल सचिवालय-1 में कर्मचारियों को आतंकवाद या हिंसा के खिलाफ शपथ दिलाई।

इस अवसर पर सिंह और सभी कर्मचारियों ने संकल्प लिया कि अहिंसा और सहनशीलता की शानदार परंपराओं में अटूट विश्वास रखने वाले हम भारतीय हिंसा और आतंकवाद का डटकर विरोध करते हैं। हम प्रण करते हैं कि समूचे मानवीय भाईचारे को एक समान समझेंगे। हम ऐसी समूह विनाशकारी ताकतों के विरुद्ध लड़ेंगे जिनसे मानवीय जीवन को खतरा हो।

Mohit