कोविड-19 संबंधी धोखाधड़ी वाले संदेशों से सावधान रहने की अपील

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 06:29 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब पुलिस के स्टेट साईबर क्राइम सैल के डीआईटीएसी ने लोगों से एसएमएस या वाट्सऐप के जरिए फैलाए जा रहे यूआरएल (क्ररु) संदेशों से सावधान रहने की अपील की है। पंजाब जांच ब्यूरो के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि धोखाधड़ी वाले संदेश को खोलने से आपके डिवाइस का कंट्रोल साईबर अपराधियों के हाथ में जा सकता है, जिससे वह आपके डाटा और पैसों से सम्बन्धित जानकारी तक पहुंच करके आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं। 

ब्यूरो ने लोगों से अपील की है कि वे इस बारे में पूरी तरह सचेत रहें और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों और संदिग्ध यू.आर.एल लिंकों पर क्लिक न करें। यदि किसी के सामने ऐसा कोई संदेश किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा आता है तो इसको अन्य लागों को आगे न भेजें, बल्कि इसको तुरंत डिलीट कर दें। प्रवक्ता के अनुसार ऐसे लिंकों पर क्लिक करना और ज्य़ादा जोखि़म पैदा करता है, क्योंकि यह मालवेयर हो सकता है, जो आपको अन्य धोखाधड़ी वाली साईटों पर भेज सकता है, जिससे उपभोक्ता को वित्तीय नुकसान हो सकता है। 

प्रवक्ता ने लोगों से अपील की कि वह ऐसे संदेशों की प्रामाणिकता की पुष्टि किए बिना किसी ख़बर या लिंक को आगे न भेजें और यह तस्दीक करें कि उचित वैबसाईट पर इस संबंधी कोई आधिकारित घोषणा की गई है या नहीं।

Mohit