अहम खबरः ''लंपी स्किन'' रोग को लेकर केंद्र सरकार को खास अपील करेंगा पंजाब

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 09:16 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी कुमार) : लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम पर गठित मंत्री समूह जल्द ही केंद्र सरकार से इस बीमारी को ‘‘नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम’’ में शामिल करने का आग्रह करेगा।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर को कहा कि वह जल्द से जल्द केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरूषोत्तम रुपाला से मिलकर यह मुद्दा उठाएं। पंजाब भवन में लम्पी स्किन की रोकथाम के राहत कार्यों की जायजा मीटिंग के दौरान वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल और पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर को पशुपालन विभाग द्वारा अवगत करवाया गया।

 लम्पी स्किन बीमारी से बचाव के लिए विभाग द्वारा 1.54 करोड़ रुपए से अधिक की राशि के साथ गॉट पॉक्स वैक्सीन की खरीदी 10.16 लाख डोज में से अब तक 9.10 लाख से अधिक पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है और विभाग के पास 1.10 लाख से अधिक टीके उपलब्ध हैं। जिला पठानकोट में ना-इस्तेमाल की जाने के कारण समय-सीमा खत्म होने वाली गल-घोटू वैक्सीन की 19,150 डोज का गंभीर नोटिस लेते हुए मंत्री समूह ने जिम्मेदार मुलाजिमों और अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की हिदायत की। 

Content Writer

Vatika