होशियारपुर में सरकारी मैडीकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 05:00 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अपील पर केंद्र सरकार ने होशियारपुर में नया सरकारी मैडीकल कॉलेज स्थापित करने तथा स्थानीय सिविल अस्पताल को अपग्रेड करने की मंजूरी दे दी है। सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में राज्य सरकार को कल शाम सूचित किया। मौजूदा जिला/रैफरल अस्पतालों से सम्बन्धित नए मैडीकल कॉलेज की स्थापना के लिए केंद्रीय स्पांसर स्कीम के अंतर्गत इस कॉलेज की स्थापना की जा रही है।

केंद्र सरकार से प्राप्त पत्र के मुताबिक नया सरकारी मैडीकल कॉलेज 325 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा जिसमें 60 प्रतिशत हिस्सेदारी के तौर पर 195 करोड़ रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने हैं जबकि शेष 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के तौर पर 130 करोड़ रुपए का योगदान राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। कंडी क्षेत्र में बनने वाले अपनी किस्म के पहले सरकारी मैडीकल कॉलेज में एम.बी.बी.एस. की 100 सीटें होंगी और यह स्वास्थ्य संस्था क्षेत्र में लोगों को मानक स्वास्थ्य सुरक्षा और जांच सेवाएं मुहैया करवाने के अलावा मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगी।

केंद्र सरकार ने होशियारपुर के सिविल अस्पताल को अपग्रेड करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी जिससे अस्पताल की मौजूदा समय के 200 बिस्तरों की सामथ्र्य बढ़कर 500 बिस्तरों की हो जाएगी और इसके अलावा अस्पताल में बुनियादी ढांचे की आधुनिक मैडीकल सुविधाएं भी मुहैया होंगी। ज्ञातव्य है कि राज्य में अमृतसर, फरीदकोट और पटियाला में पहले ही तीन सरकारी मैडीकल कॉलेज चल रहे हैं। दो अन्य सरकारी मैडीकल कॉलेज एस.ए.एस. नगर (मोहाली) और कपूरथला में स्थापित किए जा रहे हैं जबकि छठे मैडीकल कॉलेज की स्थापना होशियारपुर में करने की मंजूरी मिल गई है।
 

Vaneet