अब हथियार लाइसैंस लेने वालों को पहले लगाने पड़ेगें 10 पौधे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 12:40 PM (IST)

जालंधर (धवन): पंजाब में हथियारों का लाइसैंस लेने के शौकीन लोगों की गिनती देश में सर्वाधिक है। यह बात किसी से भी छिपी हुई नहीं है। पंजाब में फिरोजपुर के डिप्टी कमिश्रर चंद्र गैंद ने एक अनोखी पहल 5 जून को की थी जिसकी चर्चा देश भर में हो रही है। डिप्टी कमिश्रर ने एक फरमान जारी करते हुए कहा था कि जिस व्यक्ति ने हथियार का लाइसैंस लेना है, उसे पहले 10 पौधे लगाकर वातावरण को हरा-भरा बनाने में अपना योगदान देना होगा। 

ट्वीट करके मुख्यमंत्री ने की डी.सी. फिरोजपुर की प्रंशसा
मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि डी.सी. फिरोजपुर की पहल उत्साहवर्धक है, जिन्होंने आर्म्स लाइसैंस के लिए 10 पौधे लगाने तथा उसकी संभाल करने को अनिवार्य बनाया है। हम सभी को ऐसे उपाय अन्य भागों में भी करने होंगे तथा उन्हें सी.एन.एन. तथा बी.बी.सी. इंडिया की रिपोर्ट पढ़कर खुशी हुई है। सरकारी हलकों ने बताया कि डिप्टी कमिश्रर चंद्र गैंद ने डेढ़ माह पहले आर्म्स लाइसैंस के लिए यह यकीनी बनाया था कि इसके लिए आवेदन फार्म उसी व्यक्ति को दिया जाएगा, जो 10 पौधे लगाएगा तथा उसकी सैल्फी की तस्वीरें साथ लेकर आएगा। 

फार्म देने के बाद एक माह के अंदर संबंधित व्यक्ति को दूसरी तस्वीरें प्रस्तुत करनी होंगी, जिसमें उपरोक्त पौधों की संभाल के बारे में प्रशासन को बताना होगा। उसके बाद ही संबंधित व्यक्ति के डोप टैस्ट व पुलिस रिपोर्टों को देखने के बाद ही आर्म्स लाइसैंस जारी करने का निर्णय प्रशासन द्वारा लिया जाएगा।  एक माह पहले जब केन्द्रीय नीति आयोग को इसके बारे में पता चला तो नीति आयोग के सी.ई.ओ. अमिताभ कांत ने डिप्टी कमिश्रर चंद्र गैंद से बातचीत करके सारी सूचनाएं व रिपोर्टें मंगवाईं। रिपोर्टें देखने के बाद नीति आयोग भी प्रभावित हुआ तथा उसने अपनी टीम ग्राऊंड लैवल पर चैक करने के लिए भेजी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News