सऊदी अरब में बिना वीजा के फंसे हैं हजारों भारतीय, पंजाब भाजपा ने ली वापिस लाने की जिम्मेदारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 01:00 PM (IST)

जालंधर(राहुल): सऊदी अरब में बिना वीजा के फंसे लगभग 3 हजार भारतीयों के पक्ष में पंजाब भाजपा के महामंत्री राकेश राठौर द्वारा लगाई गई गुहार भारत सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक पहुंच गई है जिसके बाद केंद्र सरकार ने उक्त लोगों की भारत वापसी के लिए कारगर कदम उठाए हैं व भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने भी उनकी सार ली है।

सऊदी अरब में फंसे पंजाबियों के परिवार पंजाब भाजपा के महामंत्री राकेश राठौर के नेतृत्व में राज्यसभा सांसद व पंजाब भाजपा अध्यक्ष श्वेत मलिक से दिल्ली में उनके निवास स्थान पर मिले। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद व पंजाब भाजपा प्रभारी प्रभात झा, पंजाब भाजपा के संगठन मंत्री दिनेश कुमार, महामंत्री प्रवीन बांसल, दयाल सिंह सोढी, उपाध्यक्ष जीवन गुप्ता व पंजाब युवा भाजपा के मीडिया इंचार्ज अशोक सरीन व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। उक्त नेताओं ने सऊदी अरब में फंसे पंजाबियों के परिवारों को आश्वासन दिया कि वहां फंसे पंजाबियों को वापस लाने की जिम्मेदारी अब हमारी है जिसके लिए हम पूरी तरह प्रयासरत हैं।राकेश राठौर ने बताया कि गत शनिवार को उक्त मामला उनके ध्यान में आया था जिसे उन्होंने पार्टी हाईकमान व केंद्रीय मंत्रियों के समक्ष उठाया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दखल से पिछले 6 माह से सऊदी अरब में फंसे पंजाबियों के पास भारतीय दूतावास के अधिकारी पहुंच गए और उसी दिन से वहां फंसे भारत वासियों को दैनिक उपयोग की वस्तुएं, दवाइयां व अन्य वांछित सामान व सहायता उपलब्ध करवाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उक्त लोग पिछले 6 महीनों से बिना वीजा, बिना वेतन, बिना दवाई के एक ही हाल मे बंद रह कर जबरदस्ती काम करवाने वाली जे एंड पी कम्पनी रियाद सऊदी अरेबिया से परेशान थे। इतना ही नहीं रियाद में भारतीय दूतावास ने भारत वासियों के सहयोग के लिए उनको 24 घंटे के लिए हैल्प लाइन नम्बर दिया व कहा कि जिनके पास वीजा है पर टिकट के लिए पैसे नहीं हैं उनको भारतीय दूतावास ने टिकट देकर वापस भेजना शुरू कर दिया है।मालिक ने कहा कि दोबारा इस तरह कोई भारतीय विदेश में न फंसे उसके लिए वह यह मामला राज्यसभा में भी उठाएंगे। इस मौके धर्मवीर (गोराया), जसपाल दुग्गल (ढिलवां), गुरजीत सिंह व हरमेश सिंह (होशियारपुर), कुलदीप गिल (सिकंदरपुर), गुरप्रीत सिंह (अमृतसर), सुरेंद्र सिंह (जालंधर) उपस्थित थे।

Vatika