केजरीवाल के बिजली बम से ध्वस्त हो रहे कांग्रेस और शिअद-भाजपा के किले

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 09:32 AM (IST)

जालंधर (बुलंद): दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले कुछ महीनों में हैरानीजनक फैसलों से जनता के बीच पार्टी की पहचान दोबारा चमका दी है। दिल्ली में महिलाओं को फ्री मैट्रो व बसों में सफर के आदेश के बाद अब दिल्ली वासियों को 200 यूनिट फ्री बिजली देने के फैसले से केजरीवाल ने पंजाब में विरोधी पार्टियों कांग्रेस और शिअद-भाजपा के किले ध्वस्त कर दिए हैं, जिसके चलते दोबारा पंजाबियों का रुझान ‘आप’ की ओर बढ़ रहा है। इस बारे में पंजाब के लोगों की मानें तो केजरीवाल के जनता को खुश करने वाले फैसलों से पंजाब का वोटर सोचने को मजबूर हो गया है कि आखिर क्यों उन्होंने आप पार्टी को पंजाब में सफल नहीं किया। राजनीतिज्ञों की मानें तो पंजाब में पिछले कई दशकों से सत्ताधारी रिवायती पार्टियों के अलावा किसी को सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया। अगर पंजाबी वोटर को तीसरा विकल्प मिलता तो स्थिति कुछ और होती। पंजाब की जनता कांग्रेस की अढ़ाई साल की सरकार से पूरी तरह नाखुश दिखाई दे रही है।

पंजाब सरकार क्यों नहीं देती सुविधाएं : सरूप सिंह
पंजाब के किसान नेता सरूप सिंह का कहना है कि अगर दिल्ली में केजरीवाल लोगों को सस्ती व फ्री बिजली और महिलाओं को फ्री सफर की मैट्रो में सुविधा दे सकते हैं तो पंजाब सरकार के पास किस चीज की कमी है। पंजाब सरकार को भी किसानों को 24 में से कम-से-कम 15 घंटे फ्री बिजली उपलब्ध करवानी चाहिए। साथ ही किसानों की भलाई के लिए खास योजनाएं लानी चाहिए। इससे पंजाब की किसानी को नई जान मिलेगी और आत्महत्याएं कर रहा किसान कर्जे के बोझ से उबर सकेगा।

क्या कहते हैं औद्योगिक मैन्युफैक्चर एसो. के प्रधान मनिंद्र सिंह भसीन
पंजाब में बिजली बेहद महंगी तो मिल ही रही है, साथ ही लंबे कटों की मार अलग पड़ रही है। इस कारण उद्योगपति पंजाब से पलायन कर रहे हैं। पंजाब सरकार पिछले लंबे समय से उद्योगों के विकास के लिए कोई खास योजना लागू नहीं कर सकी। पर दिल्ली में जिस प्रकार केजरीवाल ने आम लोगों की जरूरतों को देखते हुए बिजली सस्ती और 200 यूनिट फ्री देने की घोषणा की है, उससे पंजाब में आप पार्टी की फैन फॉलोइंग बढऩी स्वाभाविक है। उन्होंने पंजाब सरकार से पंजाब में उद्योगों को 24 घंटे के लिए सस्ते रेटों पर बिजली मुहैया करवाने की मांग की। उन्होंने कहा कि रा’य में महंगी बिजली बेची जा रही है, जोकि जनता से धोखा है। ऐसे में ‘आप’ का पंजाब में दोबारा उभरने से जनता को बेहतर सेवाएं मिल सकती हैं। 


पंजाब में 200 यूनिट का बिल 1318 रुपए, दिल्ली में शून्य
केजरीवाल द्वारा दिल्ली में फ्री किए 200 यूनिट बिजली के फैसले ने पंजाब सरकार और कई अन्य राज्यों में भाजपा की सरकार की नींद हराम कर दी है। जानकार बताते हैं कि 200 यूनिट बिजली के लिए पंजाब वासियों को 1318 रुपए देने पड़ रहे हैं, गुडग़ांव वालों को 910 रुपए, नोयडा वालों को 1310 रुपए अदा करने पड़ते हैं पर दिल्ली वाले इन 200 यूनिट बिजली के लिए शून्य यानी कोई पैसा नहीं देंगे। इसी प्रकार 400 यूनिट बिजली के लिए पंजाब वासी 2700 रुपए बिल भरते हैं, गुडग़ांव वासी 1820 रुपए, नोएडा वासी 2500 रुपए बिल भरते हैं पर दिल्ली वालों को 400 यूनिट तक के सिर्फ 1075 रुपए देने होंगे। महंगाई की मार झेल रहे लोगों को इस प्रकार की फ्री व सस्ती बिजली देकर केजरीवाल ने पंजाब में तो अपनी पार्टी के झंडे को बुलंद किया ही है पर देश के अन्य रा’यों के लोगों को भी सोचने पर मजबूर किया है कि क्या उन्हें रिवायती पार्टियों के अलावा नई पार्टियों को मौका देना चाहिए?

Vatika