सैटेलाइट इमेज का हवाला दे केजरीवाल ने प्रदूषण के लिए पंजाब के किसानों को ठहराया जिम्मेदार

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 03:36 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बिगड़ती आबो-हवा के लिए पंजाब के किसानों को जिम्मेदार ठहराया है। चंडीगढ़ पहुंचे केजरीवाल ने कहा कि सैटेलाइट इमेज में साफ दिखाई देता है कि पंजाब के किसान लगातार पराली जला रहे हैं जिससे दिल्ली गैस चैंबर बनता जा रहा है और इस सच को कोई झुठला नहीं सकता। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बोर्ड अधिकारियों के बयान में कोई संजीदगी नहीं है। 

बोर्ड दावा कर रहा है कि इस बार हवा की गति कम है इसलिए पंजाब से उठने वाला धुआं दिल्ली तक नहीं पहुंच सकता। बोर्ड यह भी दावा कर रहा है कि पराली जलाई जा रही है तो पंजाब का एयर क्वालिटी इंडैक्स क्यों नहीं बिगड़ रहा? केजरीवाल ने कहा कि बोर्ड के सभी दावे सैटेलाइट इमेज के सामने झूठे साबित हो रहे हैं। वह पूछना चाहते हैं कि पराली जलाई जा रही है तो धुआं कहां जा रहा है? बोर्ड कहता है कि हवा का रुख राजस्थान की तरफ है तो वहां का एयर क्वालिटी इंडैक्स क्यों नहीं बिगड़ा? 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की वजह सिर्फ किसानों द्वारा पराली जलाना ही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 25 अक्तूबर से पहले दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडैक्स बेहतर था लेकिन इसके बाद यह बुरी तरह बिगड़ गया। हालांकि विशेषज्ञ केजरीवाल के तर्क से सहमत नहीं हैं। 

Mohit