पूर्व मंत्री आशु की फिर बढ़ी मुश्किलें, ED ने की करोड़ों की प्रॉपर्टियां जब्त

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 04:37 PM (IST)

लुधियाना: फूड सप्लाई विभाग व टेंडर घोटाले में गिरफ्तार पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस भारत भूषण आशु की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। अब इस मामले में ईडी ने घोटाले के आरोपी भारत भूषण आशु सहित कई आरोपियों की 22.78 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है, जिसे घोटाले और मनी लॉड्रिंग मामले में केस के साथ अटैच कर दिया गया है।  ईडी के अनुसार उक्त सभी प्रॉपर्टियां फूड सप्लाई विभाग में किए 2 हजार करोड़ के घोटाले से बनाई गई है।  हालांकि इस मामले में अभी ईडी द्वारा और जांच की जा रही है , जिसमें कई और लोग भी फंस सकते हैं। 

टेंडर घोटाले का मामला :
गौरतलब है कि मंडी में लेबर ट्रांसपोर्टेशन टेंडर घोटाला में अनाज मंडियों में आरोपी वाहनों पर नकली नंबर पलेट लगाकर माल की ढुलाई करते थे। आरोपियों ने टेंडर में गलत वाहनों के नंबरो को दिखा दिया। जांच दौरान सामने आया कि जो नंबर दिखाए गए थे व स्कूटर, मोटरसाइकिल व थ्री व्हीलर के थे, जोकि माल ढोहने के लिए मान्य नहीं है। इस मामले में करीब 2 महीने पहले कुछ ट्रांसपोर्ट मालिकों व ठेकेदारों पर भी आरोपे लगे थे कि उन्होंने उस समय  भारत भूषण आशु को फायदा पहुंचाया है और  करोड़ों की धोखाधड़ी में साथ दिया है। इस मामले में विजिलेंस द्वारा एफआईआर भी दर्ज करके सभी गिरफ्तारी शुरू की गई थी। 

जांच दौरान ई.डी. को उन्हें करीब डेढ़ करोड़ रुपए की 5 सरकारी संपत्तियों की जानकारी मिली। पिछले साल छापेमारी के दौरान जांच एजेंसी को यह संभावना दिखी थी कि ये संपत्तियां धोखाधड़ी के पैसों से खरीदी गई हैं। जांच एजेंसी ने तलाशी के दौरान मिले करीब 30 लाख रुपए भी जब्त कर लिए हैं और आगे की जांच शुरू कर दी है। इसकी जांच पंजाब पुलिस के विजिलेंस ब्यूरो की टीम कर रही थी। इसी केस के आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने इस केस को अपने हाथ में लिया और इस मामले की जांच के दौरान कई आरोपियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन के दौरान काफी अहम सबूत जुटाए गए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News