पंजाब के 5 मुद्दों को लेकर संघर्ष शुरू करेगा उसूल मंच

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 09:10 AM (IST)

जालंधर: दिव्यांगों को उनके अधिकार दिलाने, रोजगार और पर्यावरण जैसे पंजाब के 5 गंभीर मुद्दों को लेकर उसूल मंच 15 फरवरी से राज्यव्यापी मुहिम शुरू करने जा रहा है। इस मुहिम के तहत पंजाब के 5 गांवों से 5-5 युवक रोजाना लुधियाना में अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठेंगे। यह क्रम मांगें पूरी होने तक चलता रहेगा और इस मुहिम के साथ पंजाब के 13,000 से अधिक गांवों को जोड़ा जाएगा। 

मंच के सदस्यों तरसेम जोधां व बलविंद्र सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार चुनाव घोषणा पत्र के अपने वायदों को लागू करने के अलावा पंजाब के बड़े गंभीर मुद्दों को लेकर लोगों को राहत पहुंचाने में असफल रही है लिहाजा यह मंच रोजाना की अपनी मुहिम के जरिए सरकार को गंभीर मुद्दों के प्रति अवगत करवाएगा और पंजाब के लोगों को भी इन मुद्दों के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

बलविंद्र सिंह ने कहा कि गुरबाणी में भी हमारे गुरुओं ने पर्यावरण की रक्षा करने की बात कही है लेकिन न ही सरकार और न ही लोग इस दिशा में गंभीर हैं। इस समस्या के चलते बुजुर्ग व बच्चे बीमारियों के शिकार हो रहे हैं लिहाजा सरकार का ध्यान इस तरफ दिलाकर पंजाब की नदियों और हवा को दूषित होने से बचाने का यह प्रयास है। 

ये हैं मंच के मुद्दे

  •  युवाओं को रोजगार
  •  हरियाणा व चंडीगढ़ के समान पंजाब में पैंशन लागू करवाना
  • राइट ऑफ पर्सन विद डिसेबिलिटी (आई.पी.डब्ल्यू. एक्ट) लागू करवाना
  •  नदियों के जल को प्रदूषित होने से बचाना
  •  पंजाबी भाषा को प्रमुखता के साथ सरकार के सारे विभागों में लागू करवाना

Vatika