जेल में सहायक सुपरिंटैंडैंट ने ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड कर्मचारी को डंडों से पीटा

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 08:55 AM (IST)

लुधियाना(स्याल):जेल में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों पर अनियमितताओं के आरोपों की सूची निरंतर बढ़ती जा रही है। कुछ अधिकारी तो जेल नियमों की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। इसी कड़ी के अंतर्गत गत रात्रि ताजपुर रोड की सैंट्रल जेल में तैनात होमगार्ड कर्मचारी राज कुमार ने सहायक सुपरिंटैंडैंट मेवा सिंह पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि गत रात्रि उसकी ड्यूटी जेल अस्पताल के नजदीक कोट मौका 5-8 के बीच थी। 

रात्रि 11 बजे के लगभग पानी पीकर अपनी जगह पर वापस पहुंचा ही था कि सहायक सुपरिंटैंडैंट ने बिना कोई सवाल किए डंडा उठाकर ताबड़तोड़ पीटना शुरू कर दिया। समझ में नहीं आया कि उसने गलती क्या की है और किस नियम के अधीन डंडों से बुरी तरह पीटा जा रहा है। वह असहाय और बेबस डंडों की मार सहन न करते हुए जमीन पर गिर पड़ा, लेकिन सहायक सुपरिंटैंडैंट उसके साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए पीटते चला गया। मारपीट के चलते उसीक टांगों, पीठ व शरीर के कई भागों में नील के निशान भी पड़ गए। इसकी सूचना अपने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी, जिन्होंने  सिविल अस्पताल में  मैडीकल करवाया। 

शिकायत होने पर करनी चाहिए थी रिपोर्ट, न कि डंडों से पिटाई  : होमगार्ड वैल्फेयर एसो.
पंजाब होमगार्ड वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान धर्मेंद्र ने बताया कि सहायक सुपरिंटैंडैंट की इस तरह की घिनौनी घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। होमगार्ड का जवान अपनी ड्यूटी कर रहा था, जिसको बेवजह डंडों से पीटकर चलने फिरने में भी होमगार्ड कर्मचारी को असमर्थ बना दिया गया है। इस मामले की शिकायत स्थानीय पुलिस को भी दे दी गई है। अगर होमगार्ड कर्मचारी के प्रति कोई शिकायत थी तो उसकी सहायक सुपरिंटैंडैंट को रिपोर्ट करनी चाहिए थी ना कि डंडों से पिटाई। 

कम्पनी कमांडर दलजीत सिंह ने सुपरिंटैंडैंट को घटना से कराया अवगत 
इस संबंध में कम्पनी कमांडर दलजीत सिंह के नेतृत्व में निर्मम पिटाई का शिकार हुए होमगार्ड कर्मचारी राज कुमार व अन्य होमगार्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ जेल के सुपरिंटैंडैंट से मुलाकात की और उनको आरोपी सहायक सुपरिंटैंडैंट मेवा सिंह द्वारा किए गए दुर्व्यवहार की घटना से अवगत करवाया। कम्पनी कमांडर दलजीत सिंह ने जेल परिसर में पत्रकार वार्ता में बताया कि अगर उक्त सहायक सुपरिंटैंडैंट पर कोई ठोस कार्रवाई न की गई तो विभाग अगली रणनीति तैयार करेगा। 

क्या कहना है  जेल सुपरिंटैंडैंट का 
इस संबंधी जेल सुपरिंटैंडैंट राजीव कुमार आरोड़ा ने कहा कि  एक पक्ष की बात सुन ली गई है। सहायक सुपरिंटैंडैंट मेवा सिंह से सम्पर्क करने की कोशिश की जा रही है और इस घटना की जांच डी.एस.पी. सिक्योरिटी सुभाष चन्द्र को सौंप दी गई है। एक दिन के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है। रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।  

क्या कहना है सहायक सुपरिंटैंडैंट का
सहायक सुपरिंटैंडैंट मेवा सिंह का कहना है कि होमागार्ड के उप-कर्मचारी राजकुमार जिस स्थान पर ड्यूटी पर तैनात था, उस जगह से अपनी ड्यूटी छोड़कर एक किलोमीटर आगे जाकर सो गया, जब वह वापस आया तो उसे इस संबंध में पूछताछ की गई तो उसने उसके साथ हाथापाई कर गाली-गलौच करना शुरू कर दिया। जो उसने उसपर डंडों से मारपीट करने के आरोप लगाए गए हैं, वह निराधार हैं।     

swetha