Attari Border:जे.सी.पी. पर फ्लैग वॉर की हार का बदला लेगी बिग टूरिस्ट गैलरी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 10:42 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पिछले वर्षों के दौरान ज्वाइंट चैक पोस्ट अटारी पर पंजाब के एक नेता की तरफ से शुरू की गई फ्लैग वॉर में जो भारत सरकार की फजीहत हुई थी। उसका बदला अब जे.सी.पी. अटारी बार्डर पर तैयार की गई बिग टूरिस्ट गैलरी लेगी। नगर सुधार ट्रस्ट अमृतसर की तरफ से जे.सी.पी. पर लगाए गए 360 फुट उंचें तिरंगे के जवाब में पाकिस्तान ने 400 फुट का पाकिस्तानी झंडा लगाया था। इससे परेड देखने आने वाले टूरिस्टों को शर्मिन्दा होना पड़ता था क्योंकि पाकिस्तानी झंडा आधुनिक तकनीक से बना था। उसमें लिफ्ट भी लगी थी। नगर सुधार ट्रस्ट की तरफ से जे.सी.पी. अटारी पर लगाया गया तिरंगा कई बार फट गया। इस कारण कई बार तिरंगा फहराया ही नहीं जाता था लेकिन इस फजीहत का बदला जे.सी.पी. पर बनाई गई टूरिस्ट गैलरी ले रही है। 

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से मंगलवार को जिस बिग टूरिस्ट गैलरी का उद्घाटन किया गया है। उसमें 30 से 40 हजार टूरिस्टों के लिए परेड देखने की व्यवस्था है जब गैलरी फुल हो जाती है तो इसके बाहर भी एल.ई.डी. स्क्रीन लगाई गई हैं ताकि परेड देखने आने वाले लोग बाहर खड़े होकर भी परेड का नजारा ले सकें। इसकी तुलना पाकिस्तानी टूरिस्ट गैलरी का कद इंडियन टूरिस्ट गैलरी के सामने बिल्कुल ही बौना पड़ चुका है। वहीं पाकिस्तानी गैलरी में मुश्किल से 5 हजार के करीब टूरिस्ट बैठ सकते हैं। 

राजनाथ सिंह ने जवानों संग देखी परेड, बांटी मिठाई

जे.सी.पी. अटारी पर टूरिस्ट गैलरी का उद्घाटन करने आए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बी.एस.एफ. के अधिकारियों व जवानों के साथ बैठकर परेड देखी और जवानों को मिठाई भी बांटी। जे.सी.पी. अटारी पर बनाई गई बिग टूरिस्ट गैलरी में जवानों के रहने के लिए रिहाइश भी बनाई गई है और अस्पताल भी है।

गृह मंत्री के आगमन पर देखते ही बनता था बी.एस.एफ. जवानों का जोश

जे.सी.पी. अटारी बार्डर पर बिग टूरिस्ट गैलरी का उद्घाटन करने आए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आगमन पर रिट्रीट सैरेमनी परेड में शामिल होने वाले जवानों का जोश भी देखते ही बनता था। हालांकि हर रोज बी.एस.एफ. के जवान अपनी परेड के जरिए टूरिस्ट गैलरी में बैठे दर्शकों में देशभक्ति की भावना बढ़ाते हैं लेकिन राजनाथ सिंह के आगमन पर जवानों की चमक- दमक देखने लायक थी जिसकी खुद गृह मंत्री राजनाथ सिंह व बी.एस.एफ. के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा ने भी तारीफ की। 

जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले को दिखाऊ  काली झंडियां 

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अमृतसर अटारी बॉर्डर पर गैलरी के उद्घाटन समारोह में पहुंचने के  कार्यक्रम में गेटवे ऑफ  इंडिया के बाहर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्रीमती जतिन्द्र सोनिया की अध्यक्षता में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले को काली झंडियां दिखाकर प्रदर्शन किया गया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने पौने 5 साल के कार्यकाल में सिर्फ राजनीतिक रोटियां सेंकने के अलावा कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि गुजरात में 2900 करोड़ की लागत से सरकार ने वल्लभ भाई पटेल का बुत लगाने और उद्घाटन समारोह में सरकारी धन व तंत्र का दुरुपयोग किया। देश की जनता के खून-पसीने की कमाई को व्यर्थ खर्च करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर मोदी सरकार अपने कार्यकाल में हर फ्रं ट पर फै ल साबित हुई है। देश की जनता इसका जवाब देने को तैयार खड़ी है। इस अवसर पर उनके साथ ऊषा शर्मा, सुखराज कौर, बलप्रीत, दीपक चतरथ, जुगल शर्मा, भूपिन्द्र सिंह, मिक्की खुराना, लखनपाल शर्मा, रोशन शेरी आदि के अलावा भारी संख्या में कांग्रेसी वर्कर उपस्थित थे।

 

swetha