B Tech के छात्र ने बनाया ऐसा मॉडल, कमांड मिलते ही करेगा दुशमनों को ढेर

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 11:22 AM (IST)

जालंधरः आए दिन बॉर्डर पर हमारे देश के कई वीर जवान शहीद हो रहे हैं, उनकी शहादत से आहत चरणजीतपुरा के ईशान अग्रवाल ने एक ऐसा ड्रोन मॉडल बनाया जो न केवल दुश्मनों पर नजर रखेगा बल्कि कमांड देने पर वहीं दुश्मन को ढेर कर देगा। उक्त मॉडल का नाम फोटोम आई है। बीटेक की पढ़ाई कर रहा ईशान बताता है कि जब कभी भी बॉर्डर पर लड़ाई होती है तो इसमें हमारे कई वीर जवान शहीद हो जाते हैं। उसने कहा चाहे कश्मीर हो या कोई अन्य बॉर्डर एरिया, हर समय हमारे सैनिकों को चौकस रहना पड़ता है। अगर ड्रोन बॉर्डर पर दुश्मन पर नजर रखे और भनक लगते ही उसे वहीं उसे मार गिराए तो हमारे बहुत सारे सैनिकों की जान बच सकती है।

इस मॉडल ती सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके द्वारा 200 फीट एरिया स्कैन करके पता लगाया जा सकता है कि आतंकी कहां छिपे हैं। इसके साथ ही इस पर दुश्मन की नजर भी आसानी से नहीं पड़ती। एक ड्रोन किग्रा तक वजन उठा सकता है तथा जब कुछ डिटेक्शन होगी तो ड्रोन कंट्रोल रूम में सिग्नल भेजेगा और तभी वहां से कमांड मिलने पर फायरिंग कर देगा। ईशान ने बताया कि उन्होंने डिफैंस में इस मॉडल के प्रयोग के लिए राज्य सरकार को भी अप्रोच किया था लेकिन उनकी तरफ से कोई जबाव नहीं आया।

चार महीने लगे मॉडल बनाने में
ईशान ने बताया कि इस मॉडल को बनाने में करीब चार माह का समय लगा है तथा करीब लाख रुपए का खर्चा आया है। यह मॉडल 1 से 8 किमी ऊंचाई तक जा सकता है तथा 200 फीट तक के एरिया की स्कैनिंग किलोग्राम तक वजन उठाने में है सक्षम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News