राधा स्वामी डेरा सत्संग ब्यास की तरफ से एक और पत्र जारी, पढ़ें...

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 02:20 PM (IST)

अमृतसर: डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने कल अपने उत्तराधिकारी की घोषणा की। उन्होंने तत्काल प्रभाव से जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया है। हालांकि, डेरे की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों राधा स्वामी सत्संग ब्यास (RSSB) के वर्तमान संत सतगुरु हैं।

PunjabKesari

इस संबंध में डेरा ब्यास की ओर से विदेश में रहने वाली संगत को एक पत्र भी जारी किया गया है। इस पत्र में लिखा है कि बाबा जी ने 2 सितंबर 2024 को भारत की सभी RSSB सोसायटी के प्रशासनिक प्रमुख (पैटर्न) का पद छोड़ने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने हजूर जसदीप सिंह गिल को इन सोसायटियों का संरक्षक नियुक्त किया है। यह फैसला उत्तराधिकार योजना के तहत लिया गया है, इसके साथ ही बाबा जी ने घोषणा की कि भविष्य में हजूर जसदीप सिंह गिल राधा स्वामी सत्संग ब्यास के संत सतगुरु होंगे और उनके बाद संगत को नाम दान देने का अधिकार होगा।

हालांकि, बाबा जी राधा स्वामी सत्संग ब्यास के आध्यात्मिक प्रमुख हैं। वह हजूर जसदीप सिंह गिल के साथ जिम्मेदारी सांझा करेंगे। इस निर्णय को प्रतिनिधियों द्वारा स्थापित एक व्यवस्था के रूप में देखा जाना चाहिए, जिसके तहत वर्तमान प्रतिनिधि की सेवानिवृत्ति से पहले एक अतिरिक्त प्रतिनिधि की नियुक्ति की जाती है। वे साथ मिलकर काम करेंगे और जिम्मेदारियां सांझा करेंगे।' इस पत्र के जरिए बाबाजी के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी साझा की गई है. पत्र में लिखा है कि बाबाजी बीमार नहीं हैं और स्वस्थ है। उन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं है। सिर्फ बढ़ती उम्र के कारण होने वाले सामान्य दर्द ही होती हैं। साथ ही पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि डेरे के सत्संग, नामांकन और प्रशासनिक प्रक्रियाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है।  बाबाजी डेरा ब्यास के आध्यात्मिक प्रमुख हैं और फिलहाल सब कुछ वैसे ही रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News