पंजाब सरकार का आम जनता को झटका, बसों का किराया बढ़ा

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 02:09 PM (IST)

पटियाला /संगरूर, (बेदी): पंजाब सरकार ने शाहकोट उप चुनाव के नतीजे आने के बाद आम जनता को  झटका दिया है। डीजल के मूल्यों में लगातार होती वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने बसों के किराए में 6 पैसे प्रति किलोमीटर के दर में वृद्धि की है, जिससे आम किराया 1.04 रुपए से बढ़कर 1.10 रुपए प्रति किलोमीटर हो गया है।  

4 महीने के भीतर दूसरी बार बढ़ाया किराया
इसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ने जा रहा है। सरकार ने बसों के किराए में 4 महीने के भीतर दूसरी बार वृद्धि की है। अब ए.सी. बसों का किराया 1.26 रुपए से बढ़ कर 1.32 रुपए प्रति किलोमीटर हो गया है, जोकि आम किराए से 20 फीसदी ज्यादा है। इंटीग्रल कोच यानी लग्जरी बस में सफ़र करने वाले यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 1.98 रुपए का भुगतान करना होगा, जो कि आम बस के किराए की अपेक्षा 80 प्रतिशत अधित है। 


पहली जून से किया लागू
इसी तरह सुपर इंटैगरल कोच बस में सफ़र करने वाले यात्रियों की  जेब पर अब प्रति किलोमीटर 2.20 रुपए का भार पड़ेगा। सुपर इंटैगरल कोच बस का किराया आम बसों के किराए से दोगुना है। बस के किराए में किया गया यह बदलाव पहली जून से ही लागू कर दिया गया है।पी. आर. टी. सी. के मैनेजिंग डायरैक्टर मनजीत सिंह नारंग ने पिछले दिनों सरकार को पत्र लिख कर बस किराए में 6 पैसे बढ़ाने की अपील की थी।इस संबंधित डीज़ल की कीमतों और अन्य बढ़े खर्चों का हवाला दिया गया था।

Vatika