लाल परी के शौकीनों के लिए बुरी खबर, इस बार नहीं टूंटेंगे ठेके न बजेंगे ढोल..

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 10:21 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): सरकार ने 12 प्रतिशत वृद्धि के साथ नई एक्साइज पॉलिसी को मंजूरी दी है, जिसके तहत मौजूदा ठेकेदारों को रिन्यू करने के लिए आवेदन करने हेतु 14 मार्च अंतिम तिथी रखी गई है। जालंधर जोन के अन्तर्गत आने वाले 66 ग्रुपों में से 24 ग्रुपों के ठेकेदारों द्वारा आवेदन कर दिया गया है जबकि शेष बचे आवेदन करने के लिए आज 5 बजे तक का समय रहेगा।

नई पॉलिसी के कारण इस बार ठेके नहीं टूटेंगे और न ही ढोल की थाप पर शराब की बिक्री हो पाएगी क्योंकि पुराने ठेकेदार 12 प्रतिशत वृद्धि के साथ अपने ग्रुप को 1 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। इसी कड़ी के तहत रिन्यू का आवेदन करने वालों को प्वाइंट 6 प्रतिशत के करीब राशि अदा करके अपना आवेदन जमा करवाना होगा। एक्साइज विभाग द्वारा मंगलवार शाम 5 बजे के बाद आवेदनों की जांच पड़ताल की जाएगी, इसके तहत अधिकारियों के पास डिफाल्टर ठेकेदारों का आवेदन रद्द करने के अधिकार रहेंगे। स्वीकार किए जाने वाले आवेदकों को 48 घंटे के भीतर 6 प्रतिशत राशि जमा करवानी होगी। वहीं 6 प्रतिशत की दूसरी किश्त 5 दिनों के भीतर जमा करवाना अनिवार्य रहेगा।

शराब का ओपन कोटा होने के कारण ठेकेदारों के पास लिमिटड स्टॉक रहता है, वहीं पॉलिसी के तहत 2 रुपए प्रति पी.एल. (प्रूफ लीटर) के हिसाब से स्टॉक को अगले साल में शिफ्ट करने का प्रावधान है। इसके चलते 31 मार्च को ठेके टूटने का इंतजार करने वालों के हाथ निराशा लगेगी। अधिकारियों के मुताबिक ठेकेदार निर्धारित दाम से कम दाम में शराब नहीं बेच सकते क्योंकि ऐसा करना नियमों का उल्लंघन है। इन नियमों के चलते इस बार ढोल की थाप पर शराब की बिक्री नहीं हो पाएगी। वहीं, विभाग द्वारा मांगों को दरकिनार करते हुए ठेके खोलने का समय सुबह 9 बजे से रात 12 बजे तक निर्धारित किया गया है। शराब परोसने वाले हॉर्ड बॉर में रात 1 बजे तक शराब की बिक्री की जा सकेगी। कई ठेकों पर रेट लिस्टों को ग्राहकों की नजर से दूर कर दिया गया है ताकि मनमर्जी की जा सके। वहीं कई ठेकों पर कुछ ब्रांड आऊट ऑफ स्टाक बताए जा रहे हैं।

ओपन कोटे से शराब खरीद सकेंगे ठेकेदार
शराब की खरीद करने के लिए विभाग ने किसी तरह का कोटा सिस्टम नहीं बनाया है, ठेकेदार अपनी जरूरत के हिसाब से शराब खरीद सकेंगे। यह सुविधा ठेकेदारों के लिए बड़ी राहत मानी जा रही है। पिछली सरकारों के समय खरीदी गई शराब का स्टॉक क्लीयर करना ठेकेदारों के लिए परेशानी का सबब बनता रहा है और उन्हें दाम कम करके शराब बेचनी पड़ती थी।

आवेदन रद्द होने पर की जाएगी नीलामी: डी.सी. एक्साइज परमजीत
डी.सी. एक्साइज परमजीत सिंह ने कहा कि मंगलवार शाम को आवेदनों की जांच शुरू की जाएगी, इसके बाद पिक्चर क्लीयर हो पाएगी। आवेदन रद्द होने की सूरत में संबंधित ग्रुपों को नीलामी के जरिए बेचा जाएगा।

Content Writer

Vatika