Two Wheelers खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, पढ़ें पूरा मामला

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 03:15 PM (IST)

चंडीगढ़: यू.टी. प्रशासन ने इलैक्ट्रिक पॉलिसी जारी की थी, जिसके तहत चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी एंड साइंस एंड टैक्नोलॉजी प्रोमोशन सोसायटी (क्रेस्ट) की तरफ से कई तरह के प्रावधान किए गए हैं। पॉलिसी के तहत गैर-इलेक्ट्रिक वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर अगले पांच सालों के लिए कैपिंग लगाई गई थी।

चालू वित्तीय वर्ष के लिए गैर इलैक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैपिंग के तहत जुलाई माह के पहले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा, जिससे जुलाई के दूसरे सप्ताह से गैर इलैक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगी। इसी तरह गैर- इलैक्ट्रिक चारपहिया वाहनों की रजिस्ट्रेशन भी दिसंबर माह के अंत तक ही होगी, क्योंकि दिसंबर तक 22626 गैर- इलैक्ट्रिक चारपहिया की तय सीमा पूरी हो जाएगी। प्रशासन के अनुसार चारपहिया वाहनों की रजिस्ट्रेशन अगले साल अप्रैल माह से दोबारा शुरू हो जाएगी और अगले साल के लिए तय सीमा के अनुसार ही होगी, लेकिन गैर इलैक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की रजिस्ट्रेशन पॉलिसी के तहत अगले 3 सालों के लिए दोबारा शुरू नहीं हो पाएगी, क्योंकि अगले 3 सालों के लिए दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों का शेयर रजिस्ट्रेशन में 100 प्रतिशत है। 

प्रशासन व निगम के वाहनों को भी इलैक्ट्रिक वाहनों में जाएगा बदला
पॉलिसी के तहत प्रशासन व नगर निगम के सभी वाहनों को भी इलैक्ट्रिक वाहनों में बदला जाएगा। फेज वाइज इस पर काम किया जाएगा। इसके अलावा चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) में भी सभी इलैक्ट्रिक बसें ही खरीदी जाएंगी, जबकि पुरानी बसों की जगह भी इलेक्ट्रिक बसें ही आएंगी। विभाग ने पहले ही इस पर काम शुरू कर दिया है। परिवहन विभाग के पास कुल 80 बसें पहुंच गई हैं, जबकि विभाग 80 इलैक्ट्रिक बसें और हायर करने पर काम कर रहा है।

चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की तैयारी
क्रेस्ट ने शहर कई लोकेशनों पर चार्जिंग स्टेशनों को भी शुरू करने की तैयारी कर ली है, जिसमें फास्ट व स्लो दोनों तरह के चार्जिंग स्टेशन शामिल हैं। इन चार्जिंग स्टेशनों के साथ ही लोगों को अपने इलैक्ट्रिक वाहन चार्ज करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने फेम स्कीम के तहत चंडीगढ़ को 70 चार्जिंग स्टेशन की मंजूरी दे रखी है। पॉलिसी के तहत इन चार्जिंग स्टेशनों को लगाने का काम पहले से ही जारी है। टू व्हीलर और फोर व्हीलर एक ही चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज हो सकेंगे। फेम स्कीम के फेज-1 के तहत 48 चार्जिंग स्टेशन पहले ही चंडीगढ़ में इंस्टॉल किए जा चुके हैं। पार्किंग में यह चार्जिंग प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। कई जगह सोलर पावर प्लांट लगाए जा रहे हैं, इनकी सोलर एनर्जी से वाहन चार्ज होंगे।

Content Writer

Vatika