बहबल कलां गोलीकांड के शहीदों के समागम में सिख जत्थेबंदियां हुईं दोफाड़

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 09:00 AM (IST)

जैतो: बहबल कलां गोलीकांड के शहीदों की चौथी बरसी मौके सिख जत्थेबंदियां दोफाड़ नजर आईं और 2 विभिन्न स्थानों पर शहीदी समागम करवाया गया। सिमरनजीत मान व जत्थेदार मंड ने गुरुद्वारा टिब्बी साहिब और भाई बलजीत सिंह दादूवाल व सुखपाल खैहरा ने स्टेडियम में श्रद्धांजलि समागम करवाया।

सिख कौम इंसाफ मोर्चे की प्राप्तियों से खुश नहीं : मान
पहले समागम में सिमरनजीत सिंह मान, सरबत खालसा की तरफ से स्थापित किए गए अकाल तख्त के जत्थेदार ध्यान सिंह मंड तथा शिरोमणि अकाली दल (अ), यूनाइटिड अकाली दल और दल खालसा द्वारा बहबल कलां के गुरुद्वारा टिब्बी साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पाठ के भोग उपरांत श्रद्धांजलि समागम करवाया गया। इस मौके सिमरनजीत सिंह मान ने कहा कि जब से सरबत खालसा वजूद में आया है तब से इसमें विघ्न डालने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी के अंतर्गत एजैंसियों द्वारा बरगाड़ी इंसाफ मोर्चे को फेल करने की चालें चली गईं। उन्होंने कहा कि सिख कौम इंसाफ मोर्चे की प्राप्तियों से खुश नहीं है। जिस तरह सरकार के 2 वजीरों की बातों में आकर जल्द मोर्चा उठाया गया वह ठीक नहीं हुआ, इसलिए वह सिख कौम से माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा कि सारी सिख कौम अपने गुरुओं के जन्म दिवस आजादी के साथ मनाना चाहती है, इसलिए हम सभी को एकजुट होने की जरूरत है। भाई ध्यान सिंह मंड ने कहा कि बहबल कलां गोलीकांड के शहीदों का बिखरा खून हमें इस बात की याद दिलाता रहेगा कि सरकारें किस तरह सिखों पर जुर्म करती रही हैं, परन्तु सिख कौम कभी सरकार को माफ नहीं करेगी। गुरदीप सिंह प्रधान यूनाइटिड अकाली दल ने कहा कि 4 साल पहले किसी भेड़ या बकरी का खून नहीं बहा, बल्कि सिख कौम के योद्धों का बहा था। इस कुर्बानी को बेकार नहीं जाने दिया जाएगा। भाई जसकरन सिंह काहन सिंह वाला ने कहा कि बेअदबी के मुख्य दोषी प्रकाश सिंह बादल व उनके परिवार को जेल जाना ही पड़ेगा, जब तक ऐसा नहीं होता सिख कौम आराम से नहीं बैठेगी। श्रद्धांजलि समागम के बाद गुरुद्वारा टिब्बी साहिब से थोड़ी दूर जहां गोलीकांड घटा था, वहां सिमरनजीत सिंह मान, जत्थेदार ध्यान सिंह मंड के नेतृत्व में सारी संगत की तरफ से शहीदों को समर्पित अरदास की गई।


गोलीकांड व बेअदबी के दोषियों को सजा देने के वायदे से मुकरे कैप्टन अमरेंद्र : दादूवाल
दूसरा समागम भाई बलजीत सिंह दादूवाल व पंजाब एकता पार्टी प्रमुख सुखपाल सिंह खैहरा के नेतृत्व में बरगाड़ी के खेल स्टेडियम में करवाया गया। भाई दादूवाल ने सिख संगत को संबोधित करते हुए कहा कि बुर्ज जवाहर सिंह वाला से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पवित्र स्वरूपों को चोरी करके बरगाड़ी की गलियों में बिखेरा गया, परंतु समय की सरकारों के कान पर जूं तक नहीं सरकी और आज जो हालात हैं सबके सामने हैं। उन्होंने कहा कि अकाल तख्त से सौदा साध को माफी देनी सबसे ङ्क्षनदनीय घटना है। उन्होंने आगे कहा कि कैप्टन अमरेंद्र गोलीकांड व बेअदबी के दोषियों को सजा देने के अपने वायदे से पूरी तरह मुकर गया है और कैप्टन का हश्र आने वाले समय में बहुत बुरा होगा। वाहेगुरु इंसाफ करेगा, सिख संगत भरोसा रखे। इस मौके पर सुखपाल खैहरा ने कहा कि हम इंसाफ की मांग करते आ रहे हैं परन्तु सिख कौम को कभी इंसाफ नहीं मिला, जब तक इंसाफ नहीं मिलता सिख कौम को लडऩा पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकारें कभी नहीं चाहती कि सिखों को इंसाफ मिले। खैहरा ने बादलों विरुद्ध अपनी भड़ास निकालते हुए कहा कि बादलों ने श्री दरबार साहिब में जाकर तो पश्चाताप कर लिया, परन्तु कभी इंसाफ मोर्चे में आकर संगत से माफी नहीं मांगी। उन्होंने कहा कि संगत कभी भी कैप्टन व बादलों को माफ नहीं करेगी। इस दौरान दोनों शहादत समागमों में सिख संगत का भारी इकट्ठ था।

Vatika