बैसाखी मेले को लेकर शिरोमणि कमेटी व प्रशासन द्वारा तैयारियां मुकम्मल

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 04:14 PM (IST)

तलवंडी साबो (मुनीश): दमदमा साहिब तलवंडी साबो में लगने वाले बैसाखी मेले के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा तैयारियां पूरे जोर-शोर से की जा रही है। इस बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सगतों को लंगर व रिहायश की सहूलियत को मुख्य रखकर पूरे प्रबंध किए जा रहे हैं जबकि प्रशासन द्वारा संगतों की आमद को देखते हर तरह के  प्रबंध किए जा रहे हैं। 

लंगर व रिहायश के किए गए खास प्रबंध 
शिरोमणि कमेटी के सदस्य भाई अमरीक सिंह कोटश्मीर व गुरप्रीत सिंह झब्बर ने बताया कि संगतों की आमद को देखते लंगर व रिहायश के खास प्रबंध किए गए हैं जबकि शिरोमणि कमेटी द्वारा पूरे मेले पर सी.सी.टी.वी. कैमरों के जरिए शरारती तत्वों पर खास नजर रखी जाएगी जिसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। तख्त साहिब के सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बताया कि 12 अप्रैल को श्री अखंड पाठ साहिब शुरू किए जाएंगे जिनके भोग 14 अप्रैल को बैसाखी वाले दिन डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि भाई डल्ल सिंह दीवान हाल में 12 अप्रैल से धार्मिक स्टेज सजेगी। उधर, गुरुद्वारा मस्तूआना साहिब के प्रबंधक बाबा छोटा सिंह व बाबा काका सिंह ने बताया कि बैसाखी के मद्देनजर धार्मिक दीवान सजाए जाएंगे और श्री अखंड पाठ साहिब के भोग भी डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि संगतों के लिए लंगर व रिहायश का प्रबंधक भी किया जा रहा है। 

 प्रबंधों के लिए 2 हजार पुलिस कर्मी तैनात
पंजाब पुलिस व प्रशासन द्वारा बैसाखी मेले में देश-विदेश से आने वाल संगतों की सहूलियत के लिए हर तरह के प्रबंध किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन व जिला पुलिस अधिकारी खुद सभी प्रबंधों का जायजा ले रहे हैं। जिलाधीश दीपर्वा लाकरा ने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों के 200 से अधिक अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। गर्मी के मद्देनजर पीने वाले पानी के लिए छबीलों के खास प्रबंध किए गए हैं। नवीन सिंगला जिला पुलिस मुखी बठिंडा ने बताया कि मेले में सुरक्षा को लेकर करीब 2 हजार पुलिस कर्मी तैनात किए जा रहे हैं। ट्रैफिक समस्या को हल करने के लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात की जा रही है। विभिन्न सियासी कान्फ्रैंस दौरान भी सुरक्षा को देखते बाहर के जिलों से पुलिस फोर्स तैनात की जा रही है। 

Vatika