बलबीर सिद्धू ने 11 ड्रग कंट्रोलर अधिकारियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

punjabkesari.in Thursday, Jan 02, 2020 - 10:27 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग (एफ.डी.ए.) की कारगुजारी में विस्तार करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बुधवार को परिवार कल्याण भवन में आयोजित एक कार्यक्रम दौरान 11 ड्रग कंट्रोलर अधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार ने नौजवानों को अहम पद देकर नए साल की शुरूआत की है। इस समय एफ.डी.ए. में 48 ड्रग्स कंट्रोलर अधिकारी हैं और इस भर्ती के साथ इनकी संख्या 59 हो जाएगी। एफ.डी.ए. नशों की आदत डालने वाली दवा की अवैध बिक्री पर नजर रखने के लिए राज्यभर में थोक और परचून बिक्री ड्रग्स लाइसैंसों का बाकायदा निरीक्षण कर रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सी.ई.एल. (कैमिकल एग्जामिनर लैब), खरड़ में लंबित पड़े सैंपलों के विश्लेषण को घटाने के लिए 5 एनालिस्टों और 4 एम.एल.टी. भी विभाग में भर्ती किए गए हैं। अब तक स्वास्थ्य विभाग में मैडीकल और पैरा-मैडीकल और अन्य क्लैरिकल और मिनिस्टीरियल स्टाफ के लगभग 4000 पदों पर भर्ती की गई है जिसके नतीजे के तौर पर सरकारी अस्पतालों की कारगुजारी में काफी सुधार हुआ है। 

690 अन्य सी.एच.ओज मार्च 2020 तक होंगे शामिल
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने साल 2023 तक 2950 सब सैंटरों को स्वास्थ्य और वैलनैस सैंटरों में तबदील करने का लक्ष्य दिया है जबकि सरकार के अथक प्रयासों से यह उपलब्धि 2021 तक प्राप्त कर ली जाएगी। इस प्रक्रिया को तेज करने के उद्देश्य से 1000 कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारियों की भर्ती के लिए इश्तिहार जारी किया गया है और अब तक लगभग 928 सी.एच.ओज भर्ती किए जा चुके हैं। 690 अन्य सी.एच.ओज अपना कोर्स पूरा होने के बाद मार्च 2020 तक स्वास्थ्य और वैलनैस सैंटरों में काम करना शुरू कर देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News