सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाओं के मामले में ढील बर्दाश्त नहीं होगी: सिद्धू

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 10:56 PM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों में मुहैया करवाई जा रही हर किस्म की मुफ्त दवाओं की उचित उपलब्धता को यकीनी बनाया जाना चाहिए, जिससे लोगों को जरूरी दवाएं लेने के लिए भाग-दौड़ न करनी पड़े और उनको प्राइवेट ड्रग स्टोरों से दवाएं खरीदने के लिए पैसे न खर्च करने पड़ें। मानक दवाएं और इलाज मुहैया करवाने में किसी भी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह मेरा मुख्य एजैंडा है कि राज्य के निवासियों को सरकारी अस्पतालों में मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएं। यह बात बलबीर सिंह सिद्धू, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के सभी विंगों के प्रोग्राम अफसरों के साथ आज मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए कही। 

मंत्री ने कहा कि मानसून आने वाला है, इसलिए उच्च अधिकारी लोगों को समॢपत भावना से सेवाएं देने के लिए तैयार रहें, जिससे किसी भी अशुभ घटना को टाला जा सके। स्वास्थ्य विभाग एक बहुत ही संवेदनशील और महत्वपूर्ण विभागों में से एक है और डाक्टरों का फर्ज है कि वह नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के साथ-साथ लोगों को सेहतमंद जीवन जीने के लिए जागरूक करें। 

जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल प्रोग्राम का जायजा लेते हुए मंत्री ने डायरैक्टर परिवार कल्याण से कहा कि वह सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसूतियों में वृद्धि और गर्भवती महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं मिलना यकीनी बनाएं, जिससे मां और बच्चे की मृत्यु-दर को घटाया जा सके।

Mohit