डेरा प्रेमी हत्या मामलाः कोटकपूरा में स्थिति तनावपूर्ण, शहर छावनी में तब्दील

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 05:30 PM (IST)

फरीदकोटः पंजाब की नाभा जेल में बेअदबी के मामले में बंद डेरा प्रेमी महेन्द्रपाल बिट्टू हत्या के बाद अंतिम संस्कार के मामले को लेकर फरीदकोट जिले के कोटकपूरा नगर में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है तथा बिट्टू के परिजनों तथा डेरा प्रेमियों ने सरकार से हत्या की जांच तथा डेरा प्रेमियों पर दर्ज केस रद्द किए जाने की मांग की है । 

अंतिम संस्कार न करने से बढ़ी प्रशासन की मुश्किलें
गत शनिवार को बेअदबी मामले के मुख्यारोपी बिट्टू की कैदियों के बीच हुए झगड़े में हत्या कर दी गई थी । शव को कल कोटकपूरा लाया गया तथा उसे नामचर्चा घर में रखा गया । डेरा प्रेमियों की 45 सदस्यीय कमेटी ने प्रशासन को अल्टीमेटम दिया है कि दोनों मांगे माने जाने तक बिट्टू का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा जिससे प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई है जिसके चलते प्रशासन तथा पुलिस के आला अधिकारी इस मामले को सुलझाने के लिए डेरा प्रेमियों तथा परिजनों से बैठकें कर रहे हैं लेकिन मामला अब तक सुलझने का नाम नहीं ले रहा । 

मालवा जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा
पुलिस महानिरीक्षक एम.एस. छिन्ना ने दावा किया है कि तनाव को देखते हुए अर्द्ध सैनिक बलों सहित पुलिस सुरक्षा कड़ी कर दी गई है । शहर में सुबह फ्लैग मार्च भी निकाला गया। हर हालत में शांति तथा कानून व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। शहर के लोगों में विश्वास का माहौल पैदा करने के लिए प्रशासन ने बीएसएफ की सेवाए भी ली हैं तथा राज्य पुलिस के साथ गश्त तेज कर दी गई है ताकि कोई अप्रिय घटना न हो । बी.एस.एफ. तथा पुलिस ने मिलकर फ्लैग मार्च निकाला। डेरा प्रेमी बहुल मालवा जिलों में ऐहतियाती तौर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है । कल से शहर आने जाने वाले वाहनों की जांच भी की जा रही है। फरीदकोट डिवीजन के पुलिस आयुक्त ने कल रात हालात से निपटने के लिये पुलिस उप महानिरीक्षक एसएसपी सहित बिट्टू के परिवार और डेरा की छह सदस्यीय कमेटी से बैठक की।

डेरा प्रेमी तथा बिट्टू के परिजनों ने की हत्या मामले पर जांच की मांग
सूत्रों के अनुसार बिट्टू के परिवार वाले तथा डेरा कमेटी अपनी मांग पर अडिग है। अंतिम संस्कार तभी किया जाएगा जब ये मांगें मान ली जाती हैं । डेरा प्रेमी तथा परिजन बिट्टू की हत्या के मामले की जांच की मांग कर रहे हैं । उन्होंने कहा है कि नाम चर्चा घर में उनका शांतिपूर्ण संघर्ष जारी रहेगा । दोनों मांगें माने जाने तक संस्कार नहीं किया जाएगा। राज्य भर से डेरा प्रेमियों का शहर आना जारी है। नामचर्चा घर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है । सूत्रों के अनुसार परिवार डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की दत्तक पुत्री हनीप्रीत के भाई का इंतजार कर रहा है। प्रशासन को विश्वास है कि उसके आने से संस्कार हो जाएगा। हालांकि शाम तक इस दिशा में बात आगे नहीं बढ़ी । प्रशासन तथा पुलिस मामला शांतिपूर्वक निपटाने के लिये पूरे प्रयास कर रहा है।

Vatika