पंजाब निर्माण के नाम पर अकेले बठिंडा को जारी हुए इतने लाख, वित्त मंत्री पर उठे सवाल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 03:11 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी कुमार): पंजाब सरकार की एक योजना के तहत बठिंडा पर जमकर धनवर्षा हुई है। गत दो वित्त वर्षों में अकेले बठिंडा को करीब 3285.35 लाख रुपए जारी किए गए। बात हो रही है पंजाब निर्माण प्रोग्राम की।  कहने को तो यह प्रोग्राम पूरे प्रदेश का प्रोग्राम है लेकिन 12 माह में करीब 24 बार अकेले बठिंडा को ही धन आबंटित किया गया। उधर, कई जिलों को एक रुपया तक जारी नहीं किया गया। इसे लेकर अब वित्त व योजना मंत्री पर सवाल खड़े होने लगे हैं। ऐसा इसलिए है कि यह सारी धनराशि योजनाबंदी विभाग के जरिए आबंटित की गई है।

गत वर्ष कोविड संकट में भी धनवर्षा का यह सिलसिला बदस्तूर जारी रहा है। वित्त वर्ष 2020-21 में करीब 500 लाख रुपए आबंटित किए गए।  इससे पहले वित्त वर्ष 2019-20 में भी बठिंडा पर सबसे ज्यादा इनायत रही है। वैसे तो पंजाब में 23 जिले हैं लेकिन वित्त वर्ष 2019-20 में अकेले बठिंडा को करीब 24 बार धनराशि जारी की गई। यह कुल धनराशि करीब 2785.35 लाख रुपए थी। स्टेट लेवल इनीशिएटिव (पंजाब निर्माण प्रोग्राम) के तहत गत 2 वित्तीय वर्ष में बठिंडा को प्रमुखता देने का यह सिलसिला इस वित्त वर्ष में भी जारी है। 

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक बठिंडा के लाखों रुपए के कार्यों से जुड़े कई प्रस्ताव विचाराधीन हैं व कई प्रस्तावों की समीक्षा पूरी कर ली गई है। जल्द ही इन प्रस्तावों के तहत भी धनराशि जारी की जा सकती है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए गत कुछ समय में प्रस्तावों के आने का सिलसिला तेजी से बढ़ा है। चूंकि इस प्रोग्राम के तहत वित्तमंत्री व मुख्यमंत्री सीधे मंजूरी दे सकते हैं, इसलिए विधायकों के प्रस्तावों की रफ्तार बढ़ी है। हालांकि वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने इसे सामान्य प्रक्रिया बताया है। उन्होंने कहा जो जनप्रतिनिधि कार्यों का प्रस्ताव लेकर आते हैं, उन्हें समीक्षा के उपरांत मंजूरी दे दी जाती है। बठिंडा को जारी धनराशि प्रस्तावित कार्यों को ध्यान में रखकर जारी की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News