बठिंडा कन्वेंशनः मुश्किल में पड़ सकते हैं 'आप' के कई नेता!

punjabkesari.in Thursday, Aug 02, 2018 - 11:28 AM (IST)

चडीगढ़: पंजाब में नेता प्रतिपक्ष बदलने के बाद आम आदमी पार्टी में बगावत के सुर अब और बुलंद होते नजर आ रहे हैं। पार्टी में गुटबाजी समाप्त करने के लिए 2 दिन पूर्व हुई बैठक बेनतीजा साबित होने के बाद अब पार्टी के पंजाब के वरिष्ठ नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने वीरवार को अपने समर्थक नेताओं व विधायकों का सम्मेलन बुलाया है। 


बताया जाता है कि करीब एक दर्जन से अधिक विधायक भी खैहरा के समर्थन में सम्मेलन में शामिल होने वाले हैं। ऐसे में पार्टी आला कमान ने भी सख्त रुख अपना लिया है। पार्टी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पार्टी की तय नीतियों के खिलाफ कोई भी जाएगा तो उसे पार्टी विरोधी गतिविधि मानते हुए उचित वैधानिक कार्रवाई होगी। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं प्रवक्ता दिलीप पांडेय ने कहा कि फिलहाल बातचीत हो रही है। पार्टी ने पंजाब में नेता प्रतिपक्ष बदला था।  पहले सुखपाल सिंह खैहरा के पास यह जिम्मेवारी थी, हाल ही में उनके स्थान पर नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा को बनाया गया है।

ऐसे में खैहरा के समर्थकों में से कुछ नाराज भी हैं। यदि सम्मेलन होगा और खैहरा के आह्वान पर उनके समर्थन में वीरवार को सम्मेलन में पार्टी के अन्य नेता व विधायक पहुंचेंगे तो निश्चित रूप से इसे पार्टी विरोधी गतिविधि माना जाएगा। खैहरा ने इस कनवेंशन में 14 विधायकों के पहुंचने की आशा जाहिर की है। यदि 14 विधायक कनवेंशन में पहुंच जाते हैं तो खैहरा ग्रुप अकाली दल के बराबर खड़ा हो जाएगा। इस हालत में केजरीवाल ग्रुप के पास सिर्फ 6 विधायक रह जाएंगे। यदि ऐसा होता है तो केजरीवाल ग्रुप के हाथों विपक्ष का पद भी चूक जाएगा। इसीलिए केजरीवाल ने खैहरा की रैली को फेल करने के लिए पंजाब के पुराने प्रभारी रहे संजय सिंह और संगठन का काम देख चुके दुर्गेश पाठक को पंजाब भेज दिया है।

दरअसल केजरीवाल व सिसोदिया और आप से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह के साथ आर.एम.एल. अस्पताल में सांसद भगवंत मान से मिलने गए थे। माना जा रहा है कि इन नेताओं की मान के साथ पंजाब में पार्टी के हालात को लेकर चर्चा हुई है। ताकि पंजाब समस्या का हल निकाला जा सके। पार्टी नेतृत्व को यह सुझाव भी मिला है कि इस समय पंजाब को लेकर कोई कठोर कार्रवाई करने से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। जबकि मान से मुलाकात के मसले पर मनीष सिसोदिया ने सीधा जवाब नहीं दिया, लेकिन पार्टी प्रवक्ता दीलिप पांडेय, सौरभ भारद्वाज ने स्पष्ट रूप से कहा कि पंजाब में नेता प्रतिपक्ष को बदलने के बाद अब उसमें कोई परिवर्तन नहीं होगा और इस मामले में जो भी व्यक्ति विरोध करेगा, उसे अनुशासनहीनता माना जाएगा।

Vatika