फिर विवादों में बठिंडा का स्वास्थ्य विभाग, थैलेसीमिया पीड़ित तीसरा बच्च निकला HIV पॉजिटिव

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 01:13 PM (IST)

बठिंडा (विजय): जिंदगी मौत से जूझ रहे थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों पर शायद कोरोना के बाद करोपी आ रही है स्वास्थ्य विभाग बठिंडा की लापरवाही कहें या फिर कहें कारनाम पर 2 माह में के थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को एच.आई.वी. पॉजिटिव खून चढ़ाने का तीसरा मामला सामने आया। सूत्रों से मिली जानाकीर के अनुसार मंगलवार को एक ओर थैलेसीमिया पीड़ित 11 साल के एक बच्चे की रिपोर्ट एच.आई.वी. (एड्स) पॉजिटिव पाई गई। सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक से उक्त बच्चे को रुटीन में तय समय में खून चढ़ाने के लिए लाया गया था। इसमें करीब 6 अन्य बच्चे भी शामिल थे। रक्त चढ़ाने से पहले तय मानक के अनुसार उनका एच.आई.वी. टैस्ट करवाया जाता है। आज सभी 7 बच्चों को टैस्ट करवाने के बाद 6 की रिपोर्ट नैगेटिव मिली जबकि शेखपुरा बङ्क्षठडा वासी 11 साल के बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। 

सिविल अस्पताल प्रबंधन व ब्लड बैंक की कारगुजारी पर प्रश्नचिन्ह 
एक महीने दौरान यह तीसरा मामला है जब थैलेसीमिया (कैंसर) पीड़ित बच्चों को एच.आई.वी. पॉजिटिव खून चढ़ाया गया। इससे पहले अक्तूबर माह में एक 7 साल के बच्चे व इसी माह 9 नवम्बर को 11 साल के बच्चे में एच.आई.वी. पॉजिटिव मिले थे। फिलहाल लगातार आ रहे मामलों ने सिविल अस्पताल प्रबंधन व ब्लड बैंक की कारगुजारी पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। यह अति गंभीर मामला है बठिंडा जिले में कुल 80 ऐसे बच्चे है जो थैलेसीमिया जैसे भयानक रोग से जूझ रहे है। इनमें अधिकतर बच्चों को सप्ताह में एक बार रक्त चढ़ाना पड़ता है जबकि कुछ ऐसे है जिन्हें 2 सप्ताह बाद खून चढ़ाना जरूरी है जबकि इनमें से कुछ बच्चे प्रत्येक महीने रक्त लेने के लिए सिविल अस्पताल बठिंडा पहुंचते है। सरकार द्वारा थैलेसीमिया से पीड़ित सभी बच्चों को निशुल्क रक्त दिए जाने का प्रावधान है।

6 माह से खराब पड़ी हुई है इलाइजा टैस्ट मशीन 
सूत्रों की माने तो ब्लड बैंक के कर्मचारियों की लापरवाही या आपसी रंजिश के चलते इन बच्चों की जान जोख्म में डाली जा रही है। ब्लड बैंक के अधिकारी व कर्मचारी इस गंभीर मामले में इस कदर लापरवाही कर रहे हैं जबकि सिविल अस्पताल में एच.आई.वी. व अन्य बीमारियों की जांच के लिए इलाइजा टैस्ट मशीन पिछले 6 माह से खराब पड़ी हुई है। किसी भी अधिकारी ने इस मशीन की मुरम्मत करवाने की जहमत नहीं उठाई बलकि बच्चों की जिंदगी दांव पर लगा दी। थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को तो पॉजिटिव रक्त चढ़ाने का मामला सामने आ चुका है जबकि इसके बिना अन्य रोगियों को भी संक्रमण रक्त चढ़ाया होगा इसका अभी तक कोई खुलासा नहीं। 

किसी भी आरोपी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा : प्रधान सचिव हैल्थ
थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को एच.आई.वी. पॉजिटिव ब्लड चढ़ाने के मामले में पिं्रसीपल सचिव हैल्थ हुसन लाल आई.ए.एस. ने बताया कि तीसरे बच्चे को एच.आई.वी. पॉजिटिव ब्लड  चढ़ाने की पुष्टि नहीं। उन्होंने बताया कि एक महीना पहले उक्त बच्चे को रक्त दिया गया था उसके बाद बच्चे के परिजन उसे कहा लेकर गए यह जांच का विषय है। यह सत्य है कि मंगलवार को जांच में उक्त बच्चों का टैस्ट पॉजिटिव आया जबकि 6 अन्य के नैगेटिव आए। उन्होंने कहा कि किसी भी आरोपी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा इससे पहले भी 2 लोगों को बर्खास्त किया जा चुका है जबकि 2 जेल में बंद है अन्य के साथ भी ऐसा ही होगा। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News