कोरोना पर BCG वैक्सीन का इफैक्ट देखने को PGI में ट्रायल शुरू

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 01:57 PM (IST)

चंडीगढ़(रवि पाल): बी.सी.जी. वैक्सीन क्या कोरोना के खिलाफ एक एंटी बॉडी का काम कर सकती है, यह सवाल कई माह से देशभर में चल रहा है। हालांकि बी.सी.जी. वैक्सीन को लेकर अभी तक कोई एविडैंस नहीं है कि यह कोरोना के खिलाफ कारगर साबित होगी।

वायरस को रोकने या इंफैक्शन से बचाने के लिए पी.जी.आई. एक ट्रायल का हिस्सा बन गया है। सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया देशभर में बी.सी.जी. वैक्सीन को लेकर यह ट्रायल करा रहा है, जिसमें पी.जी.आई. भी एक अहम रोल निभा रहा है। पी.जी.आई. इंटरनल मैडीसिन डिपार्टमैंट, वायरोलॉजी और फार्माकोलॉजी डिपार्टमैंट मिलकर इस ट्रायल पर काम कर रहा है। फार्माकोलॉजी डिपार्टमैंट की प्रोफैसर डॉ. नुसरत शफिक के मुताबिक 5 हजार से ज्यादा का सैंपल साइज (संख्या) देशभर से होगा। पी.जी.आई. में 100 लोगों का इनरोलमैंट इसमें है। इनरोलमैंट लगभग पूरा हो चुका है। कई का फॉलोअप किया जा रहा है। 

मरीज पर नहीं, बल्कि एक्सपोजर में आने वालों पर ट्रायल
ट्रायल की खास बात यह है कि इस ट्रायल में किसी मरीज को इनरोल नहीं किया गया है। उन लोगों पर वैक्सीन का इफैक्ट देखा जा रहा है, जिनकी वायरस के एक्सपोजर आने की हिस्ट्री रही है, लेकिन उनका टैस्ट नैगेटिव आया है। मगर आगे भी वह एक्सपोज में आ सकते हैं। कंट्रोल ग्रुप और वैक्सीन ग्रुप में इसके इफैक्ट को देखा जाएगा। 

नॉर्मल डोज से अलग देंगे
इनरोल किए लोगों को बी.सी.जी. वैक्सीन की डोज दी जाएगी, जोकि नॉर्मल डोज से अलग होगी। डॉ. नुसरत ने बताया कि मरीज को एक ही वैक्सीन देंगे। यह वैक्सीन बहुत पुरानी है और इफैक्टिव भी, लेकिन कोरोना वायरस पर कितनी कामयाब होगी, इसके बारे में कह पाना अभी मुश्किल होगा। यह वैक्सीन ज्यादातर सभी लोगों को लगी हुई है। ऐसे में ट्रायल में इसका इंपैक्ट भी रहेगा। कम से कम 6 महीने इसके रिजल्ट आने में लगेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News