ई-टिकट बुक करवाते समय हो जाएं सावधान, फर्जी हो सकती है आपकी टिकट

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 12:12 PM (IST)

जालंधर(गुलशन): अगर आप रेल सफर के लिए किसी एजैंट से टिकट बुक करवाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि आपकी बुक करवाई ई-टिकट फर्जी भी हो सकती है। दरअसल रेलवे को सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) को कॉर्पोरेशन ऑफ आई.आर.सी.टी.सी. के नाम से 2 नकली टिकटों के बारे में शिकायतें मिली हैं। आई.आर.सी.टी.सी. ने इन दोनों शिकायतों को आई.टी. सैंटर में भेज दिया है।

दरअसल आई.आर.सी.टी.सी. के नाम पर एक फर्जी वैबसाइट टिकट बुक कराने के लिए आई.आर.सी.टी.सी. टूर डॉटकॉम के नाम से चलाई जा रही है। खास बात ये है कि इस फर्जी वैबसाइट की ओर से एक टूर कंफर्मेशन वाऊचर जारी किया गया है जो आई.आर.सी.टी.सी. की आधिकारिक वैबसाइट जारी किए गए वाऊचर से मेल खाता है। इस फर्जी वैबसाइट पर मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर और ई-मेल आई.डी. भी फर्जी लिखी गई है। आई.आर.सी.टी.सी. का कहना है कि इस तरह उनके नाम से टूरिज्म प्रोडक्ट्स बेचना अपराध है।

सूत्रों के मुताबिक इस सूचना के बाद आई.आर.सी.टी.सी. ने फर्जी वैबसाइट के खिलाफ ऑनलाइन एफ.आई.आर. दर्ज करा दी है। कार्पोरेशन ने अपने आधिकारिक वैबसाइट में अलर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि आई.आर.सी.टी.सी. टूर डॉटकॉम के नाम की कोई भी आई.आर.सी.टी.सी. की आधिकारिक वैबसाइट नहीं है।

लोग रहें जागरूक
आई.आर.सी.टी.सी. ने अपने आधिकारिक वैबसाइट में यह भी स्पष्ट किया है कि उनके अलावा किसी अन्य वैबसाइट के जरिए किसी भी तरह के किए गए लेन-देन के लिए आई.आर.सी.टी.सी. जिम्मेदार नहीं है। उन्होंने यात्रियों को सावधान रहने के लिए अलर्ट जारी किया है।

Edited By

Sunita sarangal