पंजाब में बेअदबी मामलों को लेकर अब तक हो चुकी 7 डेरा प्रेमियों की हत्या, सहमे लोग

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 11:21 AM (IST)

लुधियाना: कोटकपूरा में वीरवार की सुबह डेरा प्रेमी संदीप सिंह की गोलियां मारकर हुई हत्या के बाद एक बार फिर से पंजाब के लोगों में भय का माहौल दिख रहा है। बुर्ज जवाहर सिंह वाला में हुई बेअदबी की घटना के बाद से डेरा प्रेमी लगातार निशाने पर हैं और अब तक 7 डेरा प्रेमियों की हत्या हो चुकी है।

बता दें कि वर्ष 2015 में बुर्ज जवाहर सिंह वाला के एक गुरुद्वारा साहिब में हुई श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटना से आहत सिख जत्थेबंदियों द्वारा इंसाफ के लिए लगातार धरने-प्रदर्शन किए गए थे। इस मामले की जांच के लिए गठित एस.आई.टी. ने अपनी रिपोर्ट में डेरा प्रेमी शक्ति, सुखजिद्र सिंह, रंजीत सिंह, निशान सिंह और प्रदीप सिंह को आरोपी बनाया था, जिनके खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इस घटना के बाद से लगातार डेरा प्रेमी निशाने पर रहे हैं।

यहां तक कि नाभा जेल में बंद मोहिंद्रपाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसी तरह सतपाल शर्मा और उनके पुत्र रमेश को भी मोटरसाइकिल सवार 2 हथियारबंद हमलावरों ने उनकी दुकान में घुसकर मौत के घाट उतार दिया था। हालांकि जेल से जमानत पर छूटे आरोपियों में से कुछ को सुरक्षा दी गई थी। इन्हीं में कोटकपूरा का संदीप सिंह भी शामिल था जिसे वीरवार को  हमलावरों ने निशाना बनाया। इसके अलावा गुरदेव सिंह, मनोहर लाल, चरणदास अब तक हमलावरों के निशाने बन चुके हैं। पंजाब सरकार और पुलिस के लिए जो वजह सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रही है वहताजा घटनाक्रम से जुड़ी है। इसमें चाहे तरनतारन के कपड़ा व्यापारी की हत्या का मामला हो या संदीप सिंह का।

पंजाबी सिंगर सिद्ध मूसेवाला की हत्या के बाद जांच में जुटी पंजाब और दिल्ली पुलिस खुलासा कर चुकी है कि राज्य में सक्रिय गैंगस्टर ग्रुप की चेन लम्बी है। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बराड़ या फिर लंडा हरिके पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती हैं। पाकिस्तानी खुफिया एजैंसी आई. एस. आई. के इशारे पर पंजाब में एक के बाद एक हुई 7 प्रमुख लोगों की हत्या के पीछे हत्यारे 2 ही थे जिन्हें पकड़ने के बाद घटनाओं का सिलसिला रुक गया था। लेकिन मौजूदा परिस्थितियां बिल्कुल भिन्न हैं। पंजाब का माहौल खराब करने की साजिश के तहत करवाई जा रही इन वारदातों की जिम्मेदारी लेने वाले गैंगस्टर कब किस स्लीपर सैल को मोहरा बनाकर घटना को अंजाम देंगे इसका पता लगाना मुश्किल है।

Content Writer

Vatika