पानी में जहरीले तत्व नहीं, ‘सीरे’ की अधिक मात्रा से हुई थी मछलियों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 09:22 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): ब्यास दरिया में लाखों की संख्या में मछलियां मारे जाने के मामले में वैज्ञानिकों की तरफ से दरिया के पानी के सैंपलों की जांच रिपोर्ट आ गई है। इस रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि ब्यास दरिया के पानी में किसी जहरीले तत्वों से नहीं बल्कि पानी में ‘सीरे’ की मात्रा अधिक पाए जाने के कारण मछलियों की मौत हुई है।

अमृतसर जिले के डी.सी. कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि गुरु अंगद देव यूनिवर्सिटी लुधियाना के वैज्ञानिकों ने ब्यास दरिया के पानी के सैंपल लिए थे जिसमें जांच के दौरान सामने आया है कि पानी में सीरे की मात्रा बहुत ज्यादा हो गई थी जिससे पानी में ऑक्सीजन की कमी आ गई और मछलियों व अन्य जीव-जंतुओं की मौत हो गई। डी.सी. ने बताया कि यूनिवर्सिटी के डीन बलबीर सिंह संधू ने बताया है कि पानी में किसी प्रकार की कीड़े मारने वाली दवाई या जहरीला तत्व नहीं पाया गया है।

डी.सी. ने बताया कि प्रशासन की तरफ से 17 मई के दिन ही ब्यास दरिया के अलग-अलग इलाके से पानी के सैंपल लिए गए थे। वर्णनीय है कि ब्यास दरिया में मरी मछलियों के मामले में यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि पानी में जहरीले तत्व घुलने के कारण यह हादसा हुआ है। इस मामले में प्रदूषण कंट्रोल विभाग की तरफ से कीड़ी अफगाना शूगर मिल को बंद भी कर दिया गया लेकिन वैज्ञानिकों की रिपोर्ट कुछ अलग ही सच्चाई बयान कर रही है।

Vatika