चड्ढा मिल मामले में आप खटखटाएगी एन.जी.टी. का दरवाजा

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 10:10 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखपाल सिंह खैहरा के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (आप) विधायकों का एक प्रतिनिधि मंडल बुधवार को दिल्ली में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष जावेद रहीम से मिलेगा और पंजाब की नदियों, नहरों में प्रदूषण के मुद्दे पर बात करेगा। खैहरा के यहां जारी बयान में आरोप लगाया कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राज्य की नदियों को प्रदूषण से बचाने के अपने कार्य में पूरी तरह विफल रहा है। 

खैहरा ने कहा कि अब यह जानी-मानी बात है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी अन्य सरकारी विभागों की तरह राजनीतिक दबाव में कार्य कर रहा है। कीरी अफगाना की चड्ढा शुगर मिल के ब्यास नदी में औद्योगिक कचरा छोडऩे, जिसके कारण लाखों मछलियां मर गईं, का उदाहरण देते हुए खैहरा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कोई कठोर कार्रवाई नहीं कर पाए।  उन्होंने कहा कि यह सब जानते हैं कि दिवंगत पोंटी चड्ढा के परिवार और दिल्ली के सरना परिवार के मुख्यमंत्री से करीबी संबंध हैं और इसीलिए सरकार तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मूक बने हुए हैं। 

आप नेता ने आरोप लगाया कि काफी मात्रा में औद्योगिक कचरा, चिकित्सा कचरा, गांवों और लुधियाना शहर का कचरा बुड्डा नाल में डाला जाता और यह कचरा लुधियाना जिले के.वी. बालीपुर में सतुलज नदी में मिलता है। इससे नदी के जीव तो मरते ही हैं, लोगों के भी स्वास्थ्य को भी खतरा है। खैहरा ने कहा कि मुख्यमंत्री Þपानी के मसीहाÞ कहलाते हैं लेकिन मानसा, मुक्तसर, फरीदकोट, बठिंडा वाले मानसा क्षेत्र में लोग सरहिंद नहर से आने वाला दूषित जल पी रहे हैं। 

Vaneet