पंजाब की डॉक्यूमेंट्री "The Saviour: ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह" को मिला Best Investigative Film Award

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 11:44 AM (IST)

पंजाब डेस्कः पुंछ क्षेत्र  में पहली जंग के नायक ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह के जीवन पर आधारित डॉक्यू-ड्रामा को 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2020 में बेस्ट इन्वेस्टिगेटिव फिल्म के रूप में विजेता घोषित किया गया है।

 80 मिनट के इस डॉक्यू-ड्रामा में तत्कालीन कर्नल प्रीतम सिंह के नेतृत्व में भारतीय सेना की बहादुरी को दर्शाया गया है, जिन्होंने पहली पैरा कुमाऊं रेजिमेंट की कमान संभाली थी और 7 नवंबर 1947 को शेलतांग की लड़ाई में पाकिस्तानी सेना के साथ पहली लड़ाई लड़ी थी। वह बारामूला, उड़ी से दुश्मन को खदेड़ने के बाद सिर्फ 419 सैनिकों के साथ पुंछ चला गया और सीमा पार हमलावरों से 600 मील तक के क्षेत्र को आजाद कराया और 55,000 से अधिक शरणार्थियों की जान बचाई।कर्णवीर सिंह सिबिया कहते हैं कि ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह पहले भारतीय युद्ध के बहुत कन जाने-पहचाने नायक है, जो पुंछ के असली संरक्षक हैं। उनकी कहानी को हमारी पीढ़ी और भविष्य के साथ सांझा करने की जरूरत है।

ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह की सेवाओं के सम्मान में अकाल तख्त हरमंदिर साहिब में शिरोमणि कमेटी ने 11 अप्रेल 2022 को  सिख अजायब घर में चित्र लगाया । डॉ. परमजीत सिंह कट्टू ने कहा कि यह पुरस्कार ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह को एक महान श्रद्धांजलि है। डॉ। परमजीत के अनुसार देश और संस्कृति को समर्पित ऐसे वीरों को आगे लाना हमारा उद्देश्य और जरूरत है। हम देश और समाज को सकारात्मक नेतृत्व देना चाहते हैं जिसमें फिल्में बहुत मददगार होती हैं। इस फिल्म में ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह की भूमिका बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता धनवीर सिंह ने निभाई थी, इसके अलावा, यह फिल्म 15 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी हैं।
 

Content Writer

Vatika