एयरपोर्ट पर नौकरी दिलवाने वाले गिरोहों से सावधान, ऐसे देते हैं ठगी को अंजाम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 05:39 PM (IST)

अमृतसर(इन्द्रजीत): अमृतसर एयरपोर्ट पर पिछले समय की अपेक्षा कई अधिक उड़ाने बढ़ जाने और हवाई यात्रियों में वृद्धि होने के बाद यहां एयरपोर्ट से संबंधित लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं और दूसरी ओर एयरपोर्ट से संबधित विभाग जिनमें एयरलाइनस, एयर कारगो भी तरक्की पर है। वहीं एयरपोर्ट पर पक्की नौकरी लगवाने के नाम पर बड़ी संख्या ऐसे ठग हैं जो लोगों से रुपया ऐंठकर करोड़पति बनने की फिराक में है। बहरहाल एयरपोर्ट प्रशासन भी इन लोगों से काफी परेशान है। 

कैसे देते हैं ठगी को अंजाम
पता चला है कि एयरपोर्ट पर पक्की नौकरी दिलवाने, एयर लाइनों में सर्विस दिलवाने, एयर होस्टस की मंहगी नौकरी दिलवाने के नाम पर बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो लोगों को इस झांसे में लेकर लाखों रूपए ऐंठ रहे हैं। यह पेशेवर ठग लोगों को यह कहते हैं कि एयरपोर्ट पर कई उड़ानें बढ़ गई है, जिनमें नौकरी के लिए नौजवान चाहिए। इसी प्रकार पर एयरपोर्ट पर काम अधिक बढ़ जाने का झांसा देकर लोगों को पक्की नौकरी के लिए आकर्षित करते हैं, इन लोगों ने अपनी वेबसाइटें भी बनाई हुई है तथा कई लोगों ने बोगस एजेंसियां भी खोली हुई है। यह लोग गरीब लोगों को नौकरी दिलवाने के बहाने उज्जवल भविष्य दिखाकर लाखों रूपए ऐंठ लेते हैं, इन लोगों ने कई ऐसे लोग भी छोड़े हुए है जो गांव में जाकर भोलेभाले लोगो को एयरपोर्ट के बाहर आकर वहां खूबसूरत इमारत दिखाकर विश्वास दिला देते हैं कि यहां उन्हें नौकरी मिल जाएगी। 

एयरपोर्ट प्रबंधन के पास है अपने प्रचार साधन
इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी के महाप्रबंधक के निवासन राव ने कहा कि ऐसे कई मामले उनके नोटिस में आए हैं कि बाहर के लोग एयरपोर्ट पर नौकरियां दिलवाने के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाग के पास अपनी सरकारी वेबसाइटें हैं जिस पर वह अपनी जानकारी देते हैं वहीं यदि कोई फीस इत्यादि लेनी हो तो उसके लिए उनके अपने अकांऊट हैं। राव ने बताया कि यदि उनके पास कोई नौकरी हो तो इसके लिए वह विधिवत समाचार पत्रों में सूचना देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे ठगों से जनता को बचना चाहिए और यदि कोई पैसा दे बैठा है तो इसकी सूचना पुलिस को दे। विभाग ने अपने निजी तौर पर कोई एजेंसी नहीं खोली हुई और न ही किसी व्यक्ति को किसी प्रकार से अधिकृत किया हुआ है। 


 

Punjab Kesari