विदेश घूमने दौरान सड़क छाप ठगों से रहें सावधान

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 09:25 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(विशेष): वैसे तो अपने देश में ही हर जगह आपको ठगी के शिकार लोगों के किस्से सुनने को मिल जाएंगे लेकिन अगर आप विदेश घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको विदेश में भी सड़क छाप ठग मिल जाएंगे। ये ठग किसी भी रूप में मिल सकते हैं मगर पता तब चलता है जब कोई व्यक्ति ठगी का शिकार हो जाता है। पेश हैं विश्व भर में सड़क पर होने वाले सामान्य ठगी के कुछ मामले-



उपहार देकर ठगी के मामले
विदेश की सड़कों पर भिक्षुओं का मिलना सामान्य बात है लेकिन जब कोई भिक्षु अचानक आपकी कलाई पर ब्रेसलैट बांधने या गले में मोतियों की माला डालने लगे तो समझ जाएं कि आप ठगी का शिकार होने जा रहे हैं। जैसे ही कोई पर्यटक उपहार को स्वीकार करता है तो ठग के रूप में नकली भिक्षु पैसे की मांग शुरू कर देगा और कई बार वह आक्रामक भी हो सकता है।


सहानुभूति कार्ड
पूरे यूरोप में एक मशहूर ठगी है सहानुभूति कार्ड। सड़क पर आपको एक या एक से अधिक लोग बहरे या गूंगे होने का नाटक करते मिल जाएंगे जो पर्यटकों को दान देने का अनुरोध करते हैं और कई बार कम पैसे देने पर आक्रामक व्यवहार शुरू कर देते हैं। 

मनी एक्सचेंजर
कई देशों में मनी एक्सचेंजर उन पर्यटकों को अपना शिकार बनाते हैं जो लोकल एक्सचेंज रेट को नहीं जानते। ’यादातर मनी एक्सचेंजर अपनी एक्सचेंजों पर 0 प्रतिशत कमीशन लिखते हैं लेकिन वे सही करंसी रेट नहीं बताते। इस हिसाब से 0 प्रतिशत कमीशन कहकर भी कई गुना ’यादा विनिमय दर से पैसा वसूल करते हैं।

लॉस्ट गोल्ड रिंग
पैरिस की एक प्रसिद्ध ठगी है खोई हुई सोने की अंगूठी। सड़क पर चलते हुए अचानक आपके पास एक व्यक्ति आकर पूछता है कि यह अंगूठी आपकी तो नहीं? मैंने गिरते हुए देखी है शायद गोल्ड रिंग है। जब आप कहते हैं कि यह आपकी नहीं है तो वह आपको इसे वैसे ही रखने की पेशकश कर देगा। आपके स्वीकार करते ही उसका अनुरोध होगा देखो मैंने आपको गोल्ड रिंग दी है मैं गरीब हूं और मुझे कुछ पैसे दो। 

शर्ट पर दाग
सड़क पर चल रहे पर्यटक के साथ अचानक कोई व्यक्ति चलने लगता है और पर्यटक की शर्ट पर पीछे से चटनी या कोई तेल आदि फैंक कर कहेगा कि आपकी शर्ट पर किसी चीज का दाग लगा है, लाइए मैं साफ  कर देता हूं। बस पर्यटक का ध्यान भटकते ही उक्त ठग पर्यटक का बैग इत्यादि चुराकर ले जाता है।

Vatika