चिटफंड कंपनियों की जायदादें बेचकर लोगों का पैसा वापस दे सरकार : भगवंत मान

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 09:46 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के प्रधान और सांसद भगवंत मान ने बुधवार को लोकसभा में पर्ल और क्राऊन जैसी चिटफंड कंपनियों द्वारा करोड़ों लोगों के साथ अरबों रुपए की ठगी मारने का मुद्दा उठाते हुए केंद्र सरकार से मांग की कि वह इन चिटफंड कंपनियों की सभी नामी-बेनामी जायदादें बेचकर पीड़ित लोगों का पैसा ब्याज समेत वापस करे।

भगवंत मान लोकसभा में चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध लाए गए बिल पर बोल रहे थे। उन्होंने इस बिल की हिमायत करते हुए इसको स्पष्ट और सख्त बनाने की मांग रखी। भगवंत मान ने कहा कि चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध इतना सख्त कानून होना चाहिए कि भविष्य में कोई ऐसी ठगी मारने की सोच भी न सके। 

मान ने अमरीका में चिटफंड कंपनी द्वारा आम लोगों के साथ ठगी मारने वाले एलन स्टैंफर्ड नाम के व्यक्ति और अमरीका के सख्त कानून की मिसाल देते हुए बताया कि इस व्यक्ति को अमरीका की अदालत ने 180 साल की सजा देकर ऐसे लोगों को सख्त संदेश दिया।

 भगवंत मान ने पर्ल चिटफंड कंपनी के बारे में कहा कि पूरे देश में इस कंपनी ने लगभग 5 करोड़ लोगों के साथ ठगी कर बड़े स्तर पर नामी-बेनामी संपत्तियां बनाईं। उन्होंने कहा कि जब पिछली सरकार के दौरान उन्होंने चिटफंड कंपनियों का मुद्दा उठाया था तो तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेतली ने बताया था कि पर्ल कंपनी का मालिक गिरफ्तार कर लिया गया है परंतु पर्ल कंपनी के मालिक की सिर्फ गिरफ्तारी से पीड़ित परिवार को राहत नहीं मिलनी।  

swetha