550वें प्रकाश पर्व के लिए भगवंत मान ने केंद्रीय वित्त मंत्रायल से मांगे 550 करोड़

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 09:38 PM (IST)

जालंधर (नरेश): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर केंद्रीय बजट में कोई ऐलान ना किए जाने के मुद्दे को संगरूर के लोकसभा मैंबर भगवंत मान द्वारा संसद में उठाए जाने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्रायल ने इस संबंधी बजट पर विचार करना शुरु कर दिया है। पंजाब केसरी को सूत्रों के हवाले से पता लगा है कि वित्त मंत्रायल के अफसर इस काम के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट बनाने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन भगवंत मान ने इस बड़े समारोह के लिए केंद्र सरकार से 550 करोड़ रुपए का बजट देने की मांग की है।

संसद में क्या बोले भगवंत मान
भगवंत मान ने लोकसभा में अपनी स्पीच दौरान कहा था कि गुरु नानक देव पूरे जगत के गुरु हैं और उनके 550वें प्रकाश पर्व संबंधी बजट में किसी भी तरह का ऐलान ना होना निंदनीय है और ऐसा उस वक्त हो रहा है, जब प्रधानमंत्री ने खुद इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए न्यौते को स्वीकार किया है। इसका मतलब है कि इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आ रहे प्रधानमंत्री का आने का खर्चा भी पंजाब को ही देना होगा। लिहाजा मेरी सदन को अपील है कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व में होने वाले समारोह के लिए भी बजट का ऐलान हो।



लोकसभा में यह मुद्द उठाए जाने के बाद वित्त मंत्रायल में हलचल तो हुई लेकिन खुशी होगी अगर गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके केंद्र सरकार 550 करोड़ रुपए का ही फंड जारी करे। केंद्र सरकार के लिए यह रकम ऊंठ के मुंह में जीरे बराबर है लेकिन अगर इतना बजट जारी हो जाता है तो गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व पूरी शान-ओ-शौकत से मनाया जा सकता है। हालांकि गुरु नानक नाम सेवा संगत निजी तौर पर इतनी समर्थ है कि वह गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व अच्छे तरीके से मना सकती है लेकिन अगर केंद्र सरकार इसमें श्रद्दा के साथ हिस्सेदारी डालती है तो संगतों को ज्यादा खुशी होगी।

Mohit