बजट किसानों, नौजवानों और विद्यार्थियों के लिए निराशाजनक: भगवंत मान

punjabkesari.in Saturday, Feb 02, 2019 - 10:31 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्य दफ्तर से जारी बयान में पंजाब इकाई के प्रधान भगवंत मान ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल का यह आखिरी बजट देश के लोगों को लुभाने वाला बजट है, जो 2019 लोकसभा चुनाव को मुख्य रख कर तैयार किया गया है। 

इसके द्वारा आम लोगों को पहले की तरह जुमलेबाजी कर लुभाने की कोशिश की गई है, परंतु मोदी सरकार इसमें कभी कामयाब नहीं हो सकेगी, क्योंकि पिछले 4 बजट भी इसी सरकार ने पेश किए थे जिसने आम आदमी की आर्थिकता को बुरी तरह प्रभावित किया है जिस कारण आम लोग इस सरकार से दुखी और निराश हैं, इस गुस्से से बचने के लिए मोदी सरकार ने यह लोक-लुभावन बजट पेश किया है।

भगवंत मान ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के अंतर्गत 2 हैक्टेयर (5 एकड़) तक की जमीन वाले किसानों को वार्षिक 6000 रुपए देना उनके जख्मों पर नमक छिड़कने के बराबर है क्योंकि इस समय किसानी को संकट से निकालने के लिए तुरंत पूर्ण कर्ज माफी और स्वामीनाथन की रिपोर्टों के अनुसार फसलों के सही मूल्य देने की जरूरत है, परंतु सरकार ऐसा करने से लगातार पीछे हटती आ रही है। उन्होंने मांग की है कि मोदी सरकार अपने किए वायदे मुताबिक स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे न कि मामूली राहत पैकेज दे कर संकट को और गंभीर बनाए।

Vatika