बदरंग दाने के नाम पर कटौती का फैसला तुरंत वापिस ले मोदी सरकार: मान

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2019 - 08:37 PM (IST)

चंडीगढ़ः आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने बारिश के कारण बदरंग दाने के नाम पर गेहूं के खरीद मूल्य में कटौती करने के केन्द्र सरकार के फैसले को किसान विरोधी बताते हुए इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। पार्टी के प्रधान भगवंत मान ने आज यहां कहा कि मौसम के साथ-साथ अकाली-भाजपा गठजोड वाली मोदी सरकार भी किसानों की शत्रु बन गई है। मौसम की मार के कारण बदरंग गेहूं की खरीद को लेकर केंद्र सरकार ने किसान विरोधी फैसला सुना दिया है, जिससे किसानों से प्रति क्विंटल 4 रुपए 60 पैसे की कटौती वसूल की जाएगी। 

मान ने कहा कि पहले ही किसान केंद्र और राज्य सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। कर्ज के बोझ तले दबते जा रहे किसानों और खेत मजदूरों की आत्म-हत्याओं के मामले की संख्या बढ़ती ही जा रही है लेकिन सरकारें किसानों के प्रति संवेदना दिखाने की बजाए सख्त हो गई हैं। इस फैसले ने मोदी सरकार की अंसेवदनशीलता की सारी हदें पार कर दी हैं। उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को इस मामले में तुरंत दखल देने की मांग की। 

उन्होंने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के बारे में कहा कि जब उनकी सरकार ऐसे किसान विरोधी फैसले लेती है तो ये कहां सोये रहते हैं। यदि बादल परिवार किसानों के प्रति थोड़ी बहुत हमदर्दी रखता है तो यह फैसला तुरंत वापस करवाएं। बेमौसमी बरसात और आंधी ने तैयार पकी खड़ी फसल को बर्बाद कर दिया। मोदी किसानों को बोनस देने की बजाए निर्धारित एम.एस.पी में भी कटौती कर रहे है। दूसरी तरफ मंडी माफिया के नाम पर बदरंग दाने की आड़ में किसानों को ब्लैकमेल कर प्रति बोरी धड़ल्ले से ‘गुंडा टैकस' वसूल रहे हैं।

Mohit