भुल्लर की सजा माफी संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर शिरोमणि कमेटी डालेगी रिव्यू पटीशन: भाई लौंगोवाल

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 03:56 PM (IST)

फतेहगढ़ साहिब(सुरेश, जगदेव,जज्जी): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रो. दविन्दरपाल सिंह भुल्लर की सजा माफी पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाने के फैसले सम्बन्धी रिव्यू पटीशन डालने का फैसला किया है। इस संबंध में वकीलों की फीसों समेत सारा खर्च शिरोमणि कमेटी द्वारा किया जाएगा।

भाई बलवंत सिंह राजोआना के मामले में भी शिरोमणि कमेटी का एक वफद देश के गृह मंत्री से मुलाकात करेगा।  शिरोमणि कमेटी की नई चुनी गई अंतरिंग कमेटी की गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में हुई पहली सभा दौरान यह फैसला लिया गया। सभा दौरान विशेष चार्टर प्लेन द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पवित्र स्वरूप कैनेडा भेजने के साथ-साथ अन्य कई फैसलों पर भी मोहर लगाई गई। शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने कहा कि देश की आजादी में योगदान डालने वाले गदरी बाबों की तस्वीरों को श्री दरबार साहिब केंद्रीय सिख अजायब घर में लगाया जाएगा। इन गदरी योद्धों की याद में अमृतसर में 11 जनवरी को एक विशेष समागम भी करवाया जाएगा।

बाबा बंदा सिंह बहादुर के साथ सम्बन्धित किला लोहगढ़ साहिब हरियाणा में बन रही यादगार के लिए और जमीन खरीदने का भी फैसला किया गया है।  शिरोमणि कमेटी के अलग-अलग कामों के लिए पहले बनी सब-कमेटियों की जगह नई कमेटियां बनाने को भी मंजूरी दी गई है। अंतरिंग कमेटी के फैसले अनुसार लम्बा समय जेल में नजरबंद रहने के बाद रिहा हुए सिख कैदी भाई वरयाम सिंह को 1 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। सम्मवत नानकशाही 552 का कैलेंडर 30 दिसम्बर को जारी किया जाएगा। 

श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अमृतसर से चलेगी बस
शिरोमणि कमेटी की अंतरिंग कमेटी द्वारा गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब करतारपुर साहिब पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्री अमृतसर साहिब से डेरा बाबा नानक के लिए एक विशेष बस चलाने का भी फैसला किया गया।  भाई लौंगोवाल ने यह भी बताया कि सचखंड श्री हरिमन्दर साहिब की परिक्रमा में हरियाली पैदा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से पौधे व बेलें लगाई जाएंगी। इस कार्य के लिए डा. नवतेज सिंह की सलाहकार के तौर पर सेवाएं ली जाएंगी। इसके अलावा दूसरे गुरुद्वारा साहिबान अंदर भी अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।

तख्त श्री केसगढ़ साहिब का बनेगा नया कार्यालय 
लौंगोवाल ने बताया कि अंतरिंग कमेटी द्वारा खालसे के जन्म स्थान तख्त श्री केसगढ़ साहिब का नया कार्यालय बनाने को भी मंजूरी दे दी गई है। तख्त साहिब में संगत के लिए नया जोड़ा घर भी तैयार किया जाएगा। राजस्थान में सिखी के प्रचार के लिए सिख मिशन गंगानगर को एक गाड़ी मुहैया करवाई जाएगी। अंतरिंग कमेटी की सभा में भाई लौंगोवाल के अलावा शिरोमणि कमेटी के सीनियर उप प्रधान भाई रजिन्दर सिंह मेहता, जूनियर उप प्रधान गुरबख्श सिंह खालसा, जनरल सचिव हरजिंदर सिंह धामी, अंतरिंग मैंबर भुपिंदर सिंह असंध, जगसीर सिंह मांगेआना, गुरपाल सिंह गोरा, शेर सिंह मंडवाला, जसमेर सिंह लाछड़ू, मंगविन्दर सिंह खापडख़ेड़ी, अमरजीत सिंह आदि मौजूद थे।

Vatika