यहां शराब चढ़ाकर मांगी जाती है मन्नत, प्रसाद के लिए प्याले लेकर टूट पड़ते हैं लोग

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 01:52 PM (IST)

जालंधर। भारत में विदेश जाने की सबसे ज्यादा चाहत पंजाब के लोगों में रहती है। विदेश जाने के लिए यहां के लोग आइलैट्स जैसी कठिन परीक्षा ही नहीं देते हैं बल्कि वे कई  मंदिर मस्जिदों और गुरूद्वारों में मन्नत भी मांगते हैं। आज आपको बताते हैं कि पंजाब में एक गुरूद्वारा ऐसा भी है जहां पर लोग विदेश जाने की मन्नत शराब चढ़ाकर मांगते हैं। गुरूद्वारे में चढ़ाई गई शराब को एकत्रित कर लिया जाता है और फिर इसे प्रसाद के रूप में लोगों को बांट दिया जाता है।  

यहां है ये गुरूद्वारा... 
पंजाब के कपूरथला में बाबा काहन सिहं गुरुद्वारा है। यहां पर लोग मन्नत पूरी होने के लिए शराब चढ़ाते हैं।गुरुद्वारे में लोग बढ़िया ब्रांडों की अंग्रेजी शराब लेकर आते हैं। इन सभी ब्रांडों की शराब को एक बड़ी केतली में डालकर कोकटेल कर दी जाती है।केतली से शराब प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को प्यालों में पीने के लिए दी जाती है।रोजाना यहां हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जमा रहती है। इनमें विदेश में बसे श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रहती है। लोगों का मानना है कि यहां शराब चढ़ाने और लंगर लगाने से वीजा जल्दी मिल जाता है।

ऐसे शुरू हुआ शराब चढ़ाने का सिलसिला...
बताते हैं कि 1934 में बाबा काहन सिहं संगरूर से कपूरथला रहने आए थे। उन्होंने लंबे समय वहां रहकर तक भक्ति की, वह शराब पीते थे, इसके बावजूद स्थानीय लोगों में उनके प्रति गहरी आस्था थी। चूंकि लोग उनसे कुछ भी मांगते उनकी मुराद पूरी हो जाती।1944 में दस साल यहां रहने के बाद वे जलालाबाद चले गए जहां उनकी मौत हो गई। गांव वालों ने उनकी याद में यहां गुरुद्वारे की स्थापना की। तब से यहां पर शराब चढ़ाई जाती है।
 

Suraj Thakur