1984 हत्याकांड के सभी दोषियों को सजा दिलाने तक संघर्ष जारी रहेगा : भाई लौंगोवाल

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 11:36 AM (IST)

अमृतसर(दीपक, अनजान): 1984 हत्याकांड के दोषियों को सजाएं दिलाने वाले गवाहों और वकीलों को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से तेजा सिंह समुद्री हाल में सम्मानित किया गया। सम्मानित किए गए गवाहों में बीबी जगदीश कौर, बीबी निरप्रीत कौर, जगशेर सिंह, कुलदीप सिंह, संतोख सिंह, संगत सिंह और सुरजीत सिंह शामिल थे, जबकि वकीलों में आर.एस. चीमा, हरविन्दर सिंह फूलका, डी.पी. सिंह, बीबी तरन्नुम चीमा, गुरबख्श सिंह, जसविन्दर सिंह और बीबी कामना वोहरा शामिल थे।

सम्मान समागम दौरान शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल और शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल मौजूद रहे।भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने 1984 के हत्याकांड को समय की कांग्रेस सरकार द्वारा किया गया अमानवीय कहर बताया। उन्होंने पीड़ितों को इंसाफ दिलाने के लिए गवाहों की हिम्मत और दिलेरी की सराहना करते हुए कहा कि इन गवाहों ने अपने जीवन की परवाह किए बिना निरंतर संघर्ष जारी रखा। सभी दोषियों को सजाएं दिलाने तक सिख कौम की तरफ से संघर्ष जारी रखा जाएगा।

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि 1984 में किया गया सिख हत्याकांड वक्त की कांग्रेस सरकार की साजिश था और इसके मुख्य दोषी राजीव गांधी थे। इसलिए राजीव गांधी के खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए। 1984 हत्याकांड की पीड़ित बीबी जगदीश कौर ने भावुक होते हुए कहा कि बीते 34 सालों में वह गहरी मानसिक पीड़ा में से गुजरे हैं। इस दौरान उनको डराने-धमकाने और खरीदने के लिए दोषियों की तरफ से हर प्रयास किया गया परंतु उन्होंने इंसाफ मिलने तक संघर्ष जारी रखने की कसम निभाई है। बीबी जगदीश कौर ने भी राजीव गांधी के खिलाफ पर्चा दर्ज करने और भारत रत्न वापस लेने की मांग की। स्टेज की सेवा भाई अमरजीत सिंह चावला ने निभाई।

Vatika