भाई लौंगोवाल ने कैप्टन को लिखा पत्र, कहा- श्री हजूर साहिब से आए श्रद्धालु गुरु घरों में रखे जाएं

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 12:50 PM (IST)

अमृतसर(दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को फिर से कहा है कि तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ (महाराष्ट्र) से लौटे श्रद्धालुओं को एकांतवास करने के लिए गुरुद्वारा साहिबान की सराए इस्तेमाल की जाएं। भाई लौंगोवाल ने यह प्रगटावा मुख्यमंत्री पंजाब को एक पत्र में किया है। इससे पहले भी शिरोमणि कमेटी के प्रधान की तरफ से पंजाब सरकार को इस संबंधी अपील की गई थी। 

शिरोमणि कमेटी के प्रधान ने मुख्यमंत्री को लिखा है कि गुरुघरों की सरायों में हर प्रकार के प्रबंध हैं, इसलिए सरकार श्रद्धालुओं को अन्य कही ठहराने की बजाय सरायों में लाए। इस संबंध में पंजाब के सभी डिप्टी कमिश्नर व सिविल सर्जनों को आदेश जारी किए जाएं कि वह शिरोमणि कमेटी से संपर्क करें। उन्होंने मुख्यमंत्री को कहा कि बेशक सरकार द्वारा कुछ गुरुघरों में श्रद्धालुओं को अलग किया गया है, लेकिन शिरोमणि कमेटी चाहती है कि सभी श्रद्धालू को गुरुद्वारों की सरायों में ही रखा जाए। शिरोमणि कमेटी श्रद्धालुओं को संभालने के साथ-साथ लंगर और सेहत सहूलतों के लिए भी सहयोग करने को तैयार है। इसी दौरान भाई लौंगोवाल ने एक बयान में कहा कि बहुत से श्रद्धालुओं की वीडियो सामने आ रही हैं, जिनमें वह अपनी मुश्किलों का जिक्र कर रहे हैं। कई स्थानों पर रहने की मुश्किल है और कहीं शौचालय की कमी है।

दूसरी तरफ शिरोमणि कमेटी के प्रबंध वाले सभी गुरुद्वारों में बढिय़ा सराये मौजूद हैं। साफ सुथरे कमरे और बाथरूम हैं, जहां संगत को कोई परेशानी नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि गुरुघरों में रिहायश, लंगर और अन्य जरूरी सुविधाओं के होते हुए पंजाब सरकार द्वारा आरजी प्रबंध हैरानी पैदा करते हैं। शिरोमणि कमेटी के प्रधान ने यह भी कहा कि उन्होंने तो पहले दिन से ही सरायों को अलगाव केंद्र बनाने के लिए सरकार को सूचित किया था, परंतु सरकार सरायों को क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहती, समझ से बाहर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News