यूनाइटेड अकाली दल दोफाड़: भाई मोहकम सिंह को अध्यक्ष पद से हटाकर गुरदीप सिंह को चुना प्रधान

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 11:00 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): बरगाड़ी बेअदबी और बहबलकलां गोलीकांड के मामलों को लेकर सरबत खालसा द्वारा नियुक्त अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड के नेतृत्व में लंबे समय से चले आ रहे मोर्चे की समाप्ति के बाद पैदा हुए विवाद के चलते गर्म विचारधारा वाली पंथक जत्थेबंदियां एकजुट होने के बजाय फूट का शिकार हो रही हैं। 

सिखों की रिहाई के लिए किया जाएंगा संघर्ष
बरगाड़ी मोर्चे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला यूनाइटेड अकाली दल भी आज दोफाड़ हो गया। इसके कई प्रमुख पदाधिकारियों और विभिन्न जिलों से आए नेताओं ने आज चंडीगढ़ में मीटिंग करके भाई मोहकम सिंह को यूनाइटेड अकाली दल के अध्यक्ष पद से हटाकर उनके स्थाने पर सीनियर नेता भाई गुरदीप सिंह बठिंडा को नया अध्यक्ष चुन लिया। हालांकि भाई मोहकम सिंह ने इस चुनाव को अवैध बताते हुए कहा है कि पार्टी पूरी तरह एकजुट है। आज किसान भवन चंडीगढ़ में मोहकम सिंह विरोधी गु्रप से संबंधित नेताओं ने नया अध्यक्ष चुनने के बाद अपने भविष्य की योजनाओं की भी घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि बेअदबी व गोलीकांड के सभी आरोपियों की गिरफ्तारी और जेल में सजा पूरी कर चुके सिखों की रिहाई के लिए संघर्ष किया जाएगा।

उन्होंने एस.जी.पी.सी. चुनाव लडऩे की भी घोषणा की है।  इस मौके पर पार्टी के सीनियर नेता जत्थेदार गुरनाम सिंह सिद्धू ने कहा कि 6 वर्ष से पार्टी का चुनाव नहीं हुआ, जबकि नियमानुसार 2 वर्ष बाद चुनाव जरूरी है। उन्होंने कहा कि भाई मोहकम सिंह को बार-बार कहे जाने पर उन्होंने भी चुनाव नहीं करवाया, जिस कारण पार्टी के बहुसंख्यक मैंबरों की सलाह लेकर ही आज चुनाव मीटिंग रखी गई। उन्होंने कहा कि पार्टी को अब ग्रामीण स्तर तक स्थापित किया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि पार्टी के बहुसंख्यक नेता और मैंबर भाई गुरदीप सिंह से सहमत हैं। मीटिंग में सीनियर नेता जतिंदर सिंह ईसड़ू को सचिव जनरल, गुरनाम सिंह सिद्धू, डा. अनवर अहमद, सीता राम, बहादुर सिंह राहों को सीनियर उपाध्यक्ष, कुलवंत सिंह, जसवंत सिंह घोलिया, भाई कुलविंदर सिंह और सुखजीत सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है। बाबा चमकौर सिंह भाईरूपा को धार्मिक विंग का प्रमुख नामजद करने के अलावा बाकी पदाधिकारियों और कोर कमेटी की जल्द घोषणा कर दी जाएगी।

भाई मोहकम सिंह का दावा : पार्टी एकजुट
भाई मोहकम सिंह ने कहा कि इस तरह अलग से मीटिंग करने से सिख भाईचारे में गलत संदेश जाएगा, जबकि इस समय सभी पंथक ग्रुपों को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं द्वारा की गई चुनाव मीटिंग अवैध है और पार्टी पूरी तरह एकजुट है। उन्होंने कहा कि सोमवार को अमृतसर में पार्टी की मीटिंग बुलाकर सभी मामलों पर विचार किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि अगर  भाई गुरदीप सिंह को अध्यक्ष बनने की ही इच्छा थी तो वह उनको बता देते, परंतु इस तरह अलग मीटिंग करके ठीक नहीं किया। 

Vatika