पानी के लिए रोज मौत का सामना करता है ये परिवार, जानें क्यों

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 02:46 PM (IST)

रूपनग (कैलाश): जिला रूपनगर को जिले का दर्जा मिले करीब 52 वर्ष हो चुके हैं परंतु रूपनगर के साथ लगते नानकपुरा के कुछ परिवार जो भाखड़ा नहर के साथ रहते हैं, आज भी बिजली तथा पानी की सुविधा से महरूम हैं। 


पीड़ितों ने कहा कि भले विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने लाभ लेने के लिए उनकी वोटें तक बना दीं तथा उक्त परिवार विधानसभा व लोकसभा चुनाव में मतदान भी कर चुके हैं लेकिन चुने गए नुमाइंदे बाद में इन लोगों को भूल जाते हैं। हैरानी की बात है कि एक तरफ प्रदेश में बिजली सरप्लस हो चुकी है तथा शहर व गांवों में पीने वाले पानी की पाइपें भी डाली जा चुकी हैं ताकि जहां हर घर बिजली के साथ रोशन हो सके। उसके साथ ही लोगों को पीने वाले पानी की सुविधा भी मिल सके पर उक्त परिवारों को गांव नानकपुरा के साथ रहते हुए लगभग 40 वर्ष बीत गए हैं और किसी ने सार तक नहीं ली। 


इस संबंध में पीड़ित शकुंतला देवी पत्नी महंगा राम ने बताया कि उन्होंने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा पूर्व शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा को पत्र देकर बिजली-पानी की सुविधा देने को कहा था, पर उनके राज में भी कुछ नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि अब अगर कांग्रेस सरकार ने भी बिजली-पानी मुहैया नहीं करवाया तो वह वोट नहीं डालेंगे। शकुंतला देवी ने बताया कि परिवार अपनी जान हथेली पर रख कर भाखड़ा नहर से पानी भरता है।

उन्होंने बताया कि उनके 2 पुत्रों की मौत हो चुकी है तथा उसका पति भी कुछ दिन पहले स्वर्ग सिधार गया है, जिसके कारण गुजारा चलाना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने प्रदेश सरकार व डिप्टी कमिश्नर से मांग की कि नानकपुरा मोहल्ले में बिजली व पानी की सुविधा जल्द से जल्द मुहैया करवाई जाए। 

Vatika