हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश से भाखड़ा डैम के जल स्तर में रिकार्ड सुधार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 10:22 AM (IST)

नंगल(गुरभाग): भाखड़ा डैम के गिरते जल स्तर को दूर करने के लिए हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश काफी कारगर सिद्ध हो रही है। बीते 24 घंटों की बात करें तो भाखड़ा डैम के जल स्तर में रिकार्ड सुधार हुआ है और पानी की आमद 1 लाख 31 हजार 488 क्यूसिक दर्ज की गई।

बी.बी.एम.बी. मैनेजमैंट द्वारा दर्शाए आंकड़ों पर गौर करें तो बीते 24 घंटों में भाखड़ा डैम में विभिन्न स्रोतों से आने वाले पानी की आमद 1 लाख 31 हजार 488 क्यूसिक दर्ज की गई जिससे भाखड़ा डैम का जल स्तर 1609.74 फुट तक जा पहुंचा। एक ही दिन में लगभग 9 फुट वृद्धि अपने आप में एक रिकार्ड विभागीय सूत्रों की मानें तो एक ही दिन में लगभग 9 फुट वृद्धि होना अपने आप में एक रिकार्ड है। भाखड़ा डैम से टर्बाइनों के माध्यम से 11,842 क्यूसिक पानी छोड़कर 122.80 लाख यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया। बात अगर नंगल हाईडल नहर की करें तो नंगल डैम में 12,500, श्री आंनदपुर साहिब हाईडल में 20,250 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है।

बी.बी.एम.बी. मैनेजमैंट के चेहरे खिले 
गौरतलब है कि हिमखंडों में जमी बर्फ के न पिघलने व बारिश के कम होने से ङ्क्षचतित बी.बी.एम.बी. मैनेजमैंट अपने सहयोगी राज्यों के साथ मिल कर भाखड़ा के जल स्तर पर पैनी निगाह रखे हुए थी लेकिन अब बी.बी.एम.बी. मैनेजमैंट के चेहरे खिले नजर आने लगे हैं और मैनेजमैंट को लगने लगा है कि अगर हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में बारिश इस तरह होती रही तो 20 सितम्बर तक भाखड़ा का जल स्तर 1680 फुट के आसपास पहुंच सकता है जो आने वाले वर्ष के लिए लाभदायक होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News