Bharat Bandh का Punjab में क्या असर? घर से निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 11:45 AM (IST)

पंजाब डेस्क:  अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में दलित और बहुजन संगठनों द्वारा आज भारत बंद का आह्वान किया गया है।  उधर, पंजाब में बंद का असर लगभग ना के बराबर है। जालंधर, लुधियाना, पटियाला, अमृतसर, बठिंडा और होशियारपुर जैसे प्रमुख शहरों में बंद का आह्वान बेअसर रहा। हालांकि, बंद को देखते हुए एहतियात के तौर पर पंजाब के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

PunjabKesari

जालंधर के पठानकोट चौक पर बसपा का प्रदर्शन
भारत बंद के आह्वान को बसपा ने पूरा समर्थन दिया है। करीब 10 बजे बसपा नेता जालंधर के प्रसिद्ध पठानकोट बाईपास चौक पर एकत्र हुए और प्रदर्शन किया। बसपा नेताओं की सभा से पहले भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। बसपा नेताओं का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला पूरी तरह से गलत है, जिसे हर हाल में वापस लिया जाना चाहिए।  अगर यह फैसला वापस न लिया गया तो संघर्ष तेज किया जाएगा।

PunjabKesari

यातायात सामान्य रूप से चल रहा है
पंजाब में भारत बंद का आह्वान लगभग विफल हो रहा है। जबकि राज्य भर में दुकानें सामान्य रूप से खुली हैं, सड़क यातायात भी सामान्य रूप से चल रहा है। व्यापारिक इकाइयां, बाजार सामान्य दिनों की तरह खुले हैं। यहां यह भी बता दें कि बसें भी सामान्य दिनों की तरह चल रही हैं। एहतियात के तौर पर राज्य भर में पुलिस तैनात कर दी गई है।

बता दें कि एनएसीडीएओआर ने सुप्रीम कोर्ट की सात न्यायाधीशों वाली पीठ के हालिया फैसले पर विरोधात्मक रुख अपनाया है, जो उनके अनुसार, ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में नौ न्यायाधीशों वाली पीठ के पहले के फैसले को कमजोर करता है, जिसने भारत में आरक्षण के लिए रूपरेखा स्थापित की थी। एनएसीडीएओआर ने सरकार से इस फैसले को खारिज करने का आग्रह किया है, यह तर्क देते हुए कि यह एससी और एसटी के संवैधानिक अधिकारों को खतरे में डालता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News