‘भारत बंद’ का पंजाब में असर: दुकानें बंद, यातायात ठप्प

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 03:55 PM (IST)

जालंधर: कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले लम्बे समय से आंदोलन कर रहे किसान संगठनों द्वारा आज 12 घंटे के लिए ‘भारत बंद’ का न्यौता दिया गया है। आज किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे हो रहे हैं। यह ‘बंद ’ सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक रहेगा।

संगरूर में भी मिला भारत बंद को समर्थन
संगरूर(दलजीत सिंह बेदी):
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान जत्थेबंदियों की ओर से आज भारत बंद को भरपूर समर्थन मिल रहा है। जहां संगरूर के अलग-अलग शहरों और कस्बों के बाजार बंद देखे गए, वहीं किसान जत्थेबंदियों द्वारा लगाए धरनों को भरपूर समर्थन मिला। 30 प्रतिशत पंप खुले देखे गए, जबकि बाकी बंद रहे। साथ ही एक-दो मैडीकल स्टोर को छोड़ कर बाकी खुले रहे।

किसानों के भारत बंद को बठिंडा में मिला पूरा समर्थन
बठिंडा(बलविन्दर):
संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के बुलावे पर आज जिला बठिंडा भी सुबह 6 से शाम 6 बजे तक पूरी तरह बंद रहेगा। इसके चलते समूह किसान जत्थेबंदियों ने एकजुट होकर अलग-अलग चौंक और सड़कों पर धरने लगाकर चक्का जाम कर दिया। जबकि मोड़ मंडी में रेलवे ट्रैक पर भी किसानों की ओर से धरना दिया गया है। खास बात यह रही कि बंद का न्योता होने पर आम लोग भी सड़कों पर नहीं निकले, जबकि जरूरतमंद लोगों को किसानों ने भी परेशान नहीं किया।

बठिंडा शहर के बाहर किसान जत्थेबंदियों की ओर से भाई घनैया चौक में धरना दिया गया है, जो अमृतसर, फिरोजपुर, फरीदकोट, जालंधर, मलोट, गिदड़वाहा, मुक्तसर आदि इलाकों को बठिंडा के साथ जोड़ता है। दूसरी ओर स्टेट हाईवे बठिंडा-मानसा-सुनाम-पटियाला रोड पर मोड़ चौक, भुच्चो कैंचियां और बठिंडा-तलवंडी-मानसा रोड पर तलवंडी साबो चौक पर धरना लगा कर भी सड़कें बंद की हुई हैं। इसके इलावा मोड़-तलवंडी रेलवे ट्रैक पर भी मोड़ ब्लॉक के किसानों की ओर से धरना दिया गया है। उनका कहना था कि वह सुबह 6 बजे वे यहां पहुंच गए थे और शाम 6 बजे तक धरना जारी रखा जाएगा।

इस दौरान पुलिस ने धरनों से पहले बैरीकेड लगा कर सड़कें जाम की हुई थीं और एक-दो आने वाले लोगों को वापस जाने के लिए कह रहे थे, परन्तु किसान नेता ज़रूरतमन्दों को निकलने के लिए दूसरा रास्ता भी दिखा रहे थे।

जालंधर में भी दिखा भारत बंद का असर
जालंधर:
जालंधर के पी.ए.पी. चौक में भारतीय किसान यूनियन की ओर से चक्का जाम किया गया है और केंद्र सरकार के खिलाफ रोश प्रदर्शन किया जा रहा है। एक ओर जहां जालंधर जिले में बाजार बंद पड़े हैं, वहीं सड़कें भी बेहद सुनसान दिखाई दे रही हैं। 

हाईवे पर जाम लगा कर किसान जत्थेबंदियों की ओर से खेती कानूनों के विरोध में रोश जाहिर किया जा रहा है। बता दें कि प्रदर्शन दौरान शहर में दूध और सब्जियां की सप्लाई भी नहीं होने दी जाएगी। एंबुलेंस, एमरजैंसी सेवाएं नहीं रोकी जा रही हैं।

मोहाली में भी दिखा भारत बंद का असर
मोहाली(प्रदीप):
भारत बंद को मोहाली में कामयाब बनाने के लिए किसान जत्थेबंदियों के नुमाइंदों की ओर से जगह-जगह मोर्चे संभाले हुए हैं। इसके तहत सिर्फ स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कर्मचारियों, पत्रकारों, पुलिस और प्रशासन के कर्मचारियों को ही आगे निकलने की इजाजत दी जा रही है।

खरड़ से डेराबस्सी वाले ओर जाती एयरपोर्ट रोड पर सैक्टर-82 में किसान जत्थेबंदियों द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की जा रही है। इस आंदोलन में अमन-कानून की स्थिति को बरकरार रखने के लिए पुलिस कर्मचारियों ने नाकों पर पूरी मुस्तैदी के साथ जिम्मेदारी संभाली हुई है।

फतेहगढ़ साहिब में किसानों ने किया नेशनल हाईवे जाम
फतेहगढ़ साहिब(विपन):
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के संघर्ष के तहत 'भारत बंद' के चलते जिला फतेहगढ़ साहिब में किसानों ने नेशनल हाईवे जाम कर दिया। वहीं सरहन्द में तीन रेलगाड़ियों को रोका गया है। जम्मू से दिल्ली जा रही शिव शक्ति एक्सप्रैस, गुवाहाटी से जम्मू जा रही एक्सप्रैस और अम्बाला से लुधियाना जा रही यात्री गाड़ी यहां रोकी गई है।

सरहन्द में किसानों ने जी.टी. रोड जाम कर दिया है। दिल्ली से अमृतसर आने जाने वाली ट्रैफिक को रोक दिया गया है। टूरिस्ट बसों में सवार हो कर यू.पी. जाने वाले यात्री भी धरने में शामिल हुए और कहा कि वह शाम तक किसानों के साथ बैठे रहेंगे। किसानों ने जाम में फंसे लोगों के लिए लंगर का भी प्रबंध शुरू कर दिया है।

इस समय किसान नेता निर्मल सिंह ने कहा कि उन्होंने किसान मोर्चे की ओर से भारत बंद के बुलावे पर सुबह 6 बजे ही हाईवे को बंद कर दिया है। इस दौरान चालक भी स्वयं अपनी गाड़ियां हाईवे पर खड़ी करके उनका साथ दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी बाजारों को बंद करवाया जाएगा और रेलें भी नहीं चलने दीं जाएंगी।

किसानों ने नेशनल हाईवे पर किया चक्का जाम
भवानीगढ़(कांसल):
किसान मोर्चे की ओर से आज भारत बंद के अंतर्गत स्थानीय शहर में इलाके की अलग-अलग किसान जत्थेबंदियों बी.के.यू एकता डकौंदा, बी.के.यू राजेवाल, बी.के.यू एकता सिद्धूपुर और आढ़तिया ऐसोसिएशन और अन्य ट्रेड संस्थाएं और भ्रातृ भाव संघर्षशील जत्थेबंदियों की ओर से सांझे तौर पर स्थानीय शहर में गुडरती नेशनल हाईवे पर यातायात ठप्प कर रोष प्रदर्शन दौरान केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की।

इस मौके अपने संबोधन में गुरमीत सिंह भट्टीवाल नेता बी.के.यू एकता डकौंदा, गुरमीत सिंह कप्याल जिला प्रधान बी.के.यू राजेवाल, करनैल सिंह ओला ब्लाक प्रधान बी.के.यू एकता सिद्धूपुर, मालविन्दर सिंह, कश्मीर सिंह घराचों और प्रितपाल सिंह ने कहा कि आज का बंद पूरा ऐतिहासिक बंद होगा और यह केंद्र की मोदी सरकार को अपने किसान विरोधी फैसलों को छोड़ने पर सोचने के लिए मजबूर कर देगा।

स्थानीय शहर में आज नेशनल हाईवे सहित सारी सड़कों पर वाहनों की यातायात पूरी तरह ठप्प होने के कारण सड़कें सुनसान पड़ीं थीं और शहर के सभी बाजारों में भी दुकानों और अन्य सभी कारोबार पूरी तरह बंद नजर आए।

भारत बंद दौरान टांडा के अलग अलग स्थानों पर प्रदर्शन शुरू

टांडा उड़मुड़(वरिंदर पंडित): कृषि आंदोलन के चलते संयुक्त किसान मोर्चे के भारत बंद के आह्वान पर आज टांडा इलाका मुकम्मल बंद रहा। किसान संगठनों ने अलग-अलग सड़कों और रेल मार्ग पर चक्का जाम आंदोलन शुरू कर दिया है जो शाम 6 बजे तक चलेगा | इस दौरान टांडा के सभी बज़ार बंद रहे |

दोआबा किसान कमेटी ने प्रधान जंगवीर सिंह रसूलपुर, पृथपाल सिंह, सतपाल सिंह मिर्ज़ापुर, बलबीर सिंह, शिव पूर्ण सिंह,हरभजन सिंह, गुरमिंदर सिंह, हरनेक सिंह, सतनाम सिंह ढिल्लों, रत्न सिंह, हरदीप खुड्डा, रमणीक सिंह, मनदीप सिंह की देखरेख में बिजली घर चौंक में धरना शुरू कर हाइवे जाम कर दिया। इसी तरह किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी के टांडा जोन प्रधान परमजीत सिंह भुल्ला की अगुवाई में किसानो ने दारापुर फाटक पर रेल ट्रैक बंद कर दिया | टांडा श्री हरगोबिंदपुर रोड पर किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी ने कुलदीप सिंह बेगोवाल, कश्मीर सिंह और गुरजीत सिंह की देखरेख में ब्यास दरिया पुल पर जाम लगा मोदी सरकार खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया |  

अमृतसर में तैनात भारी पुलिस फोर्स, अभी तक नहीं दिखी कोई किसान जत्थेबन्दी
अमृतसर(अवदेश): संयुक्त किसान मोर्चे की ओर से दिए गए बुलावे के अंतर्गत आज अमृतसर ज़िला पूर्ण रूप से बंद रहा। भारत बंद के मौके पर लोगों की सुरक्षा को लेकर अमृतसर भंडारी पुल्ल पर डी.एस.पी. भंडाल भंडारी ने पंजाब पुलिस के अधिकारी बड़ी संख्या में तैनात कर दिए हैं।

बता दें कि इस जिले में सब्जी मंडी, बस सर्विस और बाजार भी बंद हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इस समय पुलिस ने बड़ी संख्या में फोर्स तो तैनात कर दी है लेतिन अभी तक कोई भी किसान किसी भी संगठन के साथ बाहर नहीं आया। भारत बंद के मौके यातायात के इलावा रेल का भी चक्का जाम किया गया है। वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन की ओर से भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस दौरान एमरजैंसी सेवाओं को छूट दी गई है।

भारत बंद के दौरान पटियाला मुकम्मल बंद
पटियाला(बलजिन्दर):
किसानों के भारत बंद के बुलावे दौरान पटियाला मुकम्मल बंद रहा। अहम बात यह देखने को मिली कि व्यापारियों ने भी किसानों का पूरा साथ देते हुए अपने आप बाजार बंद कर दिए। यहां तक कि पंजाबी यूनिवर्सिटी के स्टाफ ने भी बंद का समर्थन करते हुए सुबह ही गेट बंद कर दिया। शहर में आज न दूध की सप्लाई हुई न ही सब्ज़ी मंडी खुली।

बंद में सबसे बड़ी बात यह रही कि यह किसी भी व्यक्ति ने कह कर बंद नही करवाया बल्कि तीनों कृषि कानूनों के विरोध में लोगों ने खुद ही बंद को भारी समर्थन दिया। सभी वर्ग आज किसानों के समर्थन में उतरे और उन्होंने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पटियाला के बाजार दिन भर सुनसान रहे और सरकारी दफ्तरों में भी भीड़ पहले से कहीं ज़्यादा कम थी। बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन भी सुनसान ही दिखाई दे रहे थे। पटियाला में बंद के दौरान जगह-जगह पर प्रदर्शन भी किए गए।

जैतो रहा पूर्ण बंद, समूह व्यापारी वर्ग ने दिया समर्थन
जैतो(रघुनंदन पराशर):
संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज जैतो और आसपास की मंडियों, कस्बों और गांवों के समूह दुकानदारों, व्यापारी वर्ग, सब्जी, फल व अन्य रेहड़ी वालों ने अपने कारोबार बंद रखे। न‌ए कृषि कानूनों के खिलाफ भारत बंद को पूर्ण समर्थन मिला। आज बड़ी संख्या में किसानों ने शिरकत की और केंद्र सरकार की तानाशाही को समाप्त करने के लिए शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया।

किसान नेताओं ने केंद्र सरकार से अपने अड़ियल व्यवहार को तुरंत त्याग कर नए कृषि कानूनों को वापस लेने का आग्रह किया ताकि पिछले कई महीनों से चले आ रहे धरनों को समाप्त किया जा सके।

भारत बंद को लेकर कपूरथला पूर्ण तौर पर रहा बंद
कपूरथला(विपन महाजन):
संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली के आह्वान पर भारत बंद को लेकर सुबह से ही दुकानें बंद रही और मुकम्मल तौर पर बंद का असर देखने को मिला। इस बंद की काल को सफल बनाने प्रत्येक वर्ग के लोगों ने अपना कामकाज व दुकाने बंद रख कर पूर्ण समर्थन दिया। मुख्य सड़कों व भीड़भाड़ वाली जगहों पर सन्नाटा पसरा हुआ था। बंद की काल के कारण जरूरी वस्तुओं दूध, बेकरी आदि की दुकाने भी बंद रही। केवल मैडीकल स्टोर की खुले रहे।

शहर का बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन भी सुनसान नजर आए। इसके अलावा शहर के सदर बाजार, शहीद भगत सिंह चौंक, सत्य नारायण बाजार, सराफा बाजार, जालौखाना चौंक, कसेरिया बाजार, अमृत बाजार, कायमपुरा बाजार, पुरानी सब्जी मंडी, माल रोड़, रैड क्रास मार्केट, लक्कड़ बाजार, सुल्तानपुर लोधी रोड़, रेलवे रोड़, रमणीक चौंक, फव्वारा चौंक, चारबत्ती चौंक, जालंधर मार्ग, बस स्टैंड रोड़ आदि मार्ग पूरी तरह से बंद रहे। किसान मोर्चे के सदस्यों द्वारा डी.सी. चौंक में रोष प्रदर्शन करते हुए केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपनी भड़ास निकाली।

किसानों द्वारा की गई भारत बंद की काल को ध्यान में रखते हुए और लोगों की सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए एसएसपी कंवरदीप कौर ने कड़े प्रबंध किए हुए थे। एसएसपी के आदेशों पर सुबह से ही जिले के मुख्य बाजारों, चौंको सहित सभी मुख्य मार्गो पर सुबह से ही पुलिस की भारी तैनाती नजर आई। अमन शांति की स्थिति व कानून व्यवस्था को बहाल रखने के लिए सुबह से शाम तक पुलिस जवान तैनात रहे। एस.पी.डी. विशालजीत, एस.पी. जसवीर सिंह, डी.एस.पी. सुरिंदर सिंह, एस.एच.ओ. सिटी रघुबीर सिंह, एस.एच.ओ. सदर गुरदयाल सिंह, एस.एच.ओ. कोतवाली हरपाल सिंह, एस.एच.ओ. सी.आई.ए. इंस्पेक्टर परमजीत सिंह पुलिस अधिकारियों ने शहर में सुरक्षा प्रबंधों पर कड़ी निगरानी रखी।

Content Writer

Sunita sarangal