Video: खडूर साहिब से बीबी जागीर कौर होंगी अकाली दल की उम्मीदवार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 03:26 PM (IST)

तरनतारनः शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की पूर्व प्रधान एवं महिला अकाली दल की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर खडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र से शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की उम्मीदवार होंगी। यह घोषणा पार्टी प्रधान सुखबीर बादल ने आज तरनतारन जिले के भिखीविंड तथा खेमकरण हलके में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए की। शिअद ने लोकसभा की तेरह सीटों में से एक पर घोषणा कर दी है तथा शेष नौ पर उम्मीदवारों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। तीन सीटें उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के हिस्से में आती हैं।   

ज्ञातव्य है कि इस सीट पर पिछली बार पार्टी के वरिष्ठ नेता रंजीत सिंह ब्रहमपुरा जीते थे। विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के लिए उन्होंने पार्टी के प्रधान सुखबीर बादल को जिम्मेदार बताते हुए पार्टी की सभी जिम्मेदारियों से इस्तीफा दे दिया। उसके बाद बादल के खिलाफ पार्टी में बगावत तेज हो गयी तथा तीन सांसद श्री ब्रहमपुरा के बाद सांसद सुखदेव ढींडसा ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया और सांसद शेरसिंह घुबाया पार्टी छोड़ कांग्रेेस में शामिल हो गए। शिअद के कुछ वरिष्ठ टकसाली नेताओं ने पार्टी से अलग होकर नई पार्टी शिरोमणि अकाली दल (टकसाली ) बना ली। 

इस प्रकार चुनाव में इस बार शिअद के लिए राह आसान नहीं है। उसे परायों के साथ साथ अपनों के विरोध का सामना करना पड़ेगा। अब तक पंजाब डेमोक्रेटिक अलाइंस ने अपने सात उम्मीदवार घोषित किए हैं। इस अलाइंस में बहुजन समाज पार्टी, लोक इंसाफ पार्टी, रिवोल्यूशनरी मार्कसिस्ट पार्टी आफ इंडिया, सांसद डा. धर्मवीर गांधी की पार्टी नवां पंजाब पार्टी और विधायक सुखपाल खेहरा की पार्टी पंजाब एकता पार्टी शामिल है। गठबंधन के बीच बारह सीटों पर सहमति हो गई जिसमें से कल ही सात सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया। 

Mohit