'नानक शाह फकीर' के प्रोमो दौरान बीबी जगीर कौर की मौजूदगी पर  खड़े  हुए सवाल

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 11:32 AM (IST)

कपूरथलाः श्री अकाल तख्त साहिब में वीरवार को चाहे पांच सिंह साहिबानों की बैठक में 'नानक शाह फकीर' फिल्म के निर्माता हरिंदर सिंह सिक्का को पंथ से निकालकर विवाद कम करने की बात की है। वहीं फिल्म के प्रोमो रिलीज होने के समय एसजीपीसी की पूर्व प्रधान बीबी जगीर कौर की मौजूदगी पर सवाल खड़े हो गए हैं। 


इस पर बीबी जगीर कौर का कहना है कि वे 22 मार्च दिल्ली में फिल्म के प्रोमो रिलीज के समय मौजूद थीं। उन्होंने साथ ही कहा कि उन्होंने फिल्म का 30 सैकेंड का प्रोमो देखा था, वह ठीक था। पहले आरती हुई थी, बाद में लाइट्स दिखाई गईं, जिससे ज्योति बनकर आकाश में एक ओंकार का रूप बन जाता है। आगे फिल्म में क्या है यह उन्हें नहीं पता। 

 

दूसरी तरफ पूर्व एसजीपीसी सदस्य जत्थेदार सुखदेव सिंह भौर ने कहा कि वह पहले भी कह चुके हैं कि साल 2015 में फिल्म देखने वाली सब कमेटी में रूप सिंह, रघुजीत सिंह विर्क, भाई रजिंदर सिंह मेहता भी उनके साथ थे। हमने इस फिल्म को मंजूरी देने से मना कर दिया था। इसे मंजूरी में तब्दील करने में किस-किस ने भूमिका निभाई है, इसकी पड़ताल करनी चाहिए। 

 

बीबी जगीर कौर ने कहा कि वह 21 मार्च को दिल्ली में महिला अकाली दल की बैठक करने पहुंची थी। 22 मार्च को जैसे मीटिंग खत्म हुई तो उनके पास एसजीपीसी सदस्य बावा गुरिंदर सिंह आए। उन्होंने कहा कि आज शाम को आपने एक फिल्म के प्रोमो का पर्दा उठाना है लेकिन मैंने कहा कि वह फिल्में नहीं देखती। न ही वह इस काम को तरजीह देती हैं लेकिन बावा ने कहा कि यह धार्मिक फिल्म है। आपने प्रोमो का पर्दा ही उठाना है। मैं नहीं मानी। इस पर उन्होंने कहा कि यह 'नानक शाह फकीर' फिल्म है। गुरु साहिब जी की जीवनी पर बनी है। मैंने कहा कि इस फिल्म पर 2015 में विवाद छिड़ा था। 


उन्होंने कहा कि साल 2016 में एसजीपीसी ने इसे क्लियर कर दिया है। सब कमेटी ने यह फिल्म देखी थी। 4-5 ऑब्जेक्शन थे, जिसे रिमूव कर दिया गया। मैं फिर भी नहीं मानी। मैंने कहा कि इस संबंधी कोई लेटर या सबूत है तो वह दिखाओ। उन्होंने मुझे चिट्‌ठी दी जो मेरे पास भी है। बाद में मैंने केवल फिल्म का प्रोमो ही देखा, वह ठीक था। आगे फिल्म में क्या है, यह उसे नहीं पता। उसने प्रबंधन से यह जरूर पूछा कि फिल्म में किसी व्यक्ति ने गुरु साहिब का अवतार धार कर अदाकारी तो नहीं की तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता। फिल्म में आगे क्या था, उसे पता नहीं। 
 
 

Sonia Goswami